नागरिकता क़ानून का विरोध किया तो सरकार करेगी ये हाल…!

0

नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act) के कारण देश जल रहा है। कई जगह प्रदर्शन हो रहे हैं, लेकिन क्या सरकार के खिलाफ बोलना (Punishment for speaking against the government ) या प्रदर्शन करना गुनाह है? क्या लोगों से उनके बोलने के अधिकार को छिना जा रहा है? जो भी सरकार की आलोचना कर रहा है उसे जेल में डाला जा रहा है। ऐसा ही  टीवी शो ‘सावधान इंडिया’ (‘Savdhaan India’) के होस्ट और अभिनेता सुशांत सिंह (Sushant Singh out from ‘Savdhan India’ ) के साथ भी हुआ। सरकार के खिलाफ बोलने (Sushant Singh Protesting CAA) की उन्हें बड़ी कीमत चुकानी पड़ी।

CAA के बाद अब ये बड़ा फैसला लेगी मोदी सरकार, फिर जलेगा देश!

अभिनेता सुशांत सिंह ने ट्वीट (Actor Sushant Singh tweeted ) करके इस बात की जानकारी दी है। वे वर्ष 2011 से सावधान इंडिया के शो का हिस्सा थे, लेकिन अब उन्हें मोदी सरकार (Modi Government) के खिलाफ प्रदर्शन करने की सज़ा के तौर पर शो से बाहर कर दिया गया। ट्विटर (Sushant Singh Protesting CAA) पर एक यूज़र ने उसने सवाल किया कि क्या सच बोलने की क़ीमत उन्हें चुकानी पड़ी। इस सवाल के जवाब में उन्होने कहा कि एक बहुत छोटी क़ीमत मेरे दोस्त। नहीं तो आप भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को जवाब कैसे देंगे। वहीं अभी  तक ‘सावधान इंडिया’ शो चलाने वाले ‘स्टार भारत (Star Bharat)’  की ओर से इस मामले पर कोई भी  प्रतिक्रिया नहीं आई है।

CAA Protest LIVE: दिल्ली में विरोध प्रदर्शन के बीच कई इलाकों में इंटरेनट बंद

सुशांत सिंह (Sushant Singh Protesting CAA) ने एक निजी न्यूज़ चैनल को बताया कि मुझे बताया गया कि मेरा कॉन्ट्रैक्ट खत्म कर दिया गया है। इसके लिए कोई कारण भी नहीं बताया गया। मैं तो इस पर अनुमान भी नहीं लगाना चाहता। यह सिर्फ़ एक कोइन्सीडेंस हो सकता है कि प्रदर्शन में मेरे मौजूद रहने के दिन ही यह हो गया। मैं दूसरों की ज़िम्मेदारी नहीं ले सकता, लेकिन मुझे लगता है कि मुझे आवाज़ उठानी चाहिए, और ऐसा नहीं है कि किसी ने आवाज़ नहीं उठाई है। ऋचा चड्डा, तापसी पन्नू, जीशन अय्यूब और अनुभव सिन्हा हैं जो हाल की घटनाओं पर बोलते रहे हैं।… मेरा बड़ा सामान्य सा सिद्धांत है- मैं अपना टैलेंट बेचता हूँ अपना ईमान नहीं। जब मेरे बच्चे बड़े होंगे और मुझसे पूछेंगे कि जब छात्रों को प्रताड़ित किया जा रहा था तब आप कहाँ थे तब मेरे पास उसका उत्तर होना चाहिए।

‘नागरिकता संशोधन कानून’ CAA पर जामिया के छात्र रह चुके शाहरुख़ खान…

         – Ranjita pathare 

 

 

Share.