गर्मी से 50 से अधिक लोगों की मौत, Orange Alert जारी

0

गर्मी का कहर लगातार बढ़ते जा रहा है। भीषण गर्मी और लू के प्रकोप के कारण कई राज्यों में ऑरेंज अलर्ट (orange alert) जारी किया जा चुका है। दक्षिण भारत के आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh)  और तेलंगाना (Telangana) में गर्मी इतनी बढ़ गई है कि 50 से अधिक लोगों की मौत हो गई। वहीँ राजस्थान में भी गर्मी के कारण लोगों का जीना बेहाल हो रहा है। तेलंगाना (Telangana) , ओडिशा (Odisha) और हरियाणा (Haryana) समेत कई जगहों पर तापमान में एक दम से वृद्धि हो गई है।

Sadhvi Pragya Thakur ने फिर दिया बयान

जानकारी के अनुसार, दिल्ली में मौसम विभाग ने बुधवार को येलो अलर्ट और अगले तीन दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि सप्ताह के आखिरी में पारा और बढ़ सकता है। बढ़ती गर्मी और लू के कारण आंध्र प्रदेश में अभी तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीँ तेलंगाना में गर्मी 40 लोगों के जान ले चुकी है। तेलंगाना के रामागुंडम में इस मौसम का सर्वाधित तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग का कहना है कि तेलंगाना के सभी जिलों में 31 मई तक लू की स्थिति बनी रह सकती है।

मोदी की शपथ को लेकर ज्योतिष का नज़रिया

स्कूलों की छुट्टियां

गर्मी के कहर को देख तेलंगाना में राज्य सरकार ने स्कूलों में 11 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिया है। बुधवार को भी भीषण गर्मी के कारण लोग परेशान हो रहे हैं। कई लोग इससे बीमार पड़ रहे हैं। मौसम विभाग ने लोगों को सीधे धूप के संपर्क से बचने और लू से बचाव के लिए जरूरी उपाय करने की सलाह दी है। हरियाणा, पंजाब और चंडीगढ़ जैसे राज्यों में भी तापमान सामान्य से अधिक रिकॉर्ड किया गया। हरियाणा के नारनौल में सर्वाधिक 44.3 डिग्री सेल्सियस तथा हिसार में अधिकतम तापमान 41.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। पंजाब के अमृतसर में तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा। मौसम एजेंसी स्काईमेट ने कहा कि फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा और लू के हालात बने रहेंगे।

Fire breaks out at girls hostel : कोचिंग के बाद अब हॉस्टल में भीषण अग्निकांड

Share.