लड़की का कमाल, एक साथ क्रैक किए सारे एंट्रेंस एग्‍जाम!

0

देश में हर साल लाखों छात्र मेडिकल (MEDICAL)  और इंजनीयरिंग (Engineering ) के अच्छे कॉलेजों में एडमिशन (Admission in Colleges & Universities)  के लिए एंट्रेंस एक्जाम ( Entrance Exams ) देते हैं, लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी कई बच्चे परीक्षा में सफल नहीं हो पाते हैं। हम में से कई लोग ऐसे भी होंगे, जिनकी बोर्ड परीक्षा पास करने में ही सांस फूल गई होगी। क्या कभी आप सोच सकते हैं कि कोई देश में होने वाली अलग-अलग विषयों के एंट्रेंस एक्जाम एक साथ पास कर लें। इसके बारे में सोचना भी  मुश्किल है, लेकिन एक लड़की ने ऐसा कमाल कर दिखाया है। इसके बारे में सुनकर कई कोईं हैरान है।

अमेरिका करने वाला है H-1B वीज़ा की संख्या कम

 एक साथ पास की सारी एक्जाम

सूरत की रहने वाली स्‍तुति खंडवाला (Stuti Khandwala) ने एक साथ NEET, AIIMS MBBS और JEE (Main) को क्रैक करके सभी को हैरान कर दिया। ऐसा करने वाली शायद वह देश की पहली लड़की होगी, जिसने एक साथ सभी परीक्षाएं दी और सभी में उत्तीर्ण भी हो गई। इन सब के बावजूद भी उन्होंने देश के किसी टॉप कॉलेज में एडमिशन लेने के बजाय अमेरिका के इंजनीयरिंग कॉलेज मेसाचुसेट्स प्रौद्योगिकी संस्थान (MIT) में एडमिशन लेने का फैसला किया है।

अतिकुपोषित बच्चा, वजन सिर्फ 3 किलो

जानकरी के अनुसार, स्‍तुति ने सभी परीक्षाओं में अच्छी रैंक भी हासिल की है। NEET 2019 में उनकी ऑल इंडिया रैंक 71 है। वहीँ AIIMS में ऑल इंडिया रैंक 10 है। बोर्ड एग्जाम में साइंस स्ट्रीम से 98.8 प्रतिशत से राजस्थान बोर्ड में टॉप किया है। अब स्तुति को दुनिया में नंबर वन अमेरिका के प्रसिद्ध मैसाचुसेट्स इंस्‍टीट्यूट ऑफ टेक्‍नोलॉजी (MIT) में भी एडमिशन मिल गया है। साथ ही 90 फीसदी स्‍कॉलरशिप का भी ऑफर मिला है। स्तुति ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता और अपने टीचर्स को दिया है। उन्होंने बताया कि कोचिंग के अलावा वह रोज 12 से 13 घंटे सेल्फ स्टडी करती थी। उनके माता-पिता दोनों ही डॉक्टर हैं।

स्‍पेशल एनआईए कोर्ट ने ठुकराई प्रज्ञा ठाकुर की याचिका

Share.