जाने देश के किन राज्यों में Coronavirus के कितने मामले

0

पूरे विश्व के लिए महामारी बन चुका कोरोना वायरस (Corona Virus India Update) चीन के वुहान(Wuhan) शहर से फाइअ था। वुहान से निकलकर इस वायरस ने दुनिया भर के 127 देशों को अपनी चपेट में ले लिया और दुनिया के लिए बन गया मौत का वायरस। इस बेहद खतरनाक वायरस से मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता चला जा रहा है। दुनियाभर में इस वायरस की वजह से अब तक 4900 से भी ज्यादा मौतें हो चुकीं हैं। चूंकि ये वायरस चीन में पनपा था इसलिए इसका सबसे ज्यादा खामियाजा चीन को भुगतना पड़ा। चीन के बाद इटली और ईरान में इस वायरस ने सबसे ज्यादा कहर बरपाया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट बताती है कि बीते 24 घंटे में इस घातक वायरस की वजह से 321 लोगों की जान गई है। इन मौतों की वजह से दुनियाभर में अब मौतों का आंकड़ा 4973 पहुंच गया। वहीं इस वायरस से संक्रमित लोगों का आंकड़ा 1,34,679 पहुंच गया है। अभी तक इस वायरस का कोई भी इलाज नहीं खोजा जा सका है।

कौन है ये शख्स जिसकी कोरोनावायरस से सबसे पहले हो गई मौत

चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा मौतें

चीन के वुहान शहर से पनपा यह वायरस चीन के बाद इटली में सबसे ज्यादा तबाही मचा चुका है। इस घातक वायरस(Corona Virus India Update) की वजह से इटली में अब तक 827 लोगों की मौत हो चुकी है जबकि 12000 से ज्यादा लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इस वायरस की रोकथाम के लिए इटली सरकार ने देशभर में कई तरह की राष्ट्रव्यापी पाबंदियां लगा दी हैं। इतना ही नहीं इटली की सरकार ने सभी तरह के खेल आयोजनों को रद्द कर दिया है, स्कूलों, विश्वविद्यालयों, सिनेमाघर और संग्रहालयों को भी बंद कर दिया गया है। वैसे तो इस वायरस ने पूरी दुनिया में तांडव मचाया हुआ है लेकिन इस वायरस से 10 देश सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं।

Coronavirus की दहशत के बीच Anand Mahindra ने साझा किया Tik Tok Video

10 देशों में मौतों का आंकड़ा

चीन – 3169 मौतें,  80,778 संक्रमित

इटली – 827 मौतें, 12,462 संक्रमित

ईरान – 354 मौतें, 9,000 संक्रमित

दक्षिण कोरिया – 61 मौतें, 7755 संक्रमित

स्पेन – 55 मौतें, 2277 संक्रमित

फ्रांस – 48 मौतें, 2281 संक्रमित

अमेरिका – 38 मौतें, 1281 संक्रमित

जापान – 17 मौतें, 1335 संक्रमित

यूनाइटेड किंगडम – 8 मौतें, 456 संक्रमित

इराक – 7 मौतें, 67 संक्रमित

देश में 75 मामले, 1 की मौत

दुनियाभर में कोहराम मचा रहे इस कोरोना वायरस की वजह से अब देश में भी पहली मौत हो गई है। यह मौत कर्नाटक के कलबुर्गी में हुई है। 76 वर्षीय शख्स की मौत कोरोना वायरस से हो जाने की वजह से हड़कंप मच गया। मिली जानकारी के अनुसार मृतक कुछ दिन पहले ही सऊदी अरब से लौटा था। फिलहाल देश में कोरोना के 75 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। विश्व स्वस्थ संगठन (WHO) के बाद भारत के भी 3 राज्यों ने इस वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। सबसे पहले हरियाणा ने इसे महामारी घोषित किया था। हरियाणा के बाद अब केरल और राजधानी दिल्ली ने इसे महामारी घोषित किया है।

मार्केट में महंगा सेनेटाइजर घर बैठे बनाए

किस राज्य में कितने मामले

दिल्ली – 6

हरियाणा -14 (सभी विदेशी)

केरल – 17

राजस्थान – 3 (1 भारतीय, 2 विदेशी)

तेलंगाना – 1

उत्तर प्रदेश – 11

लद्दाख – 3

तमिलनाडु – 1

जम्मू-कश्मीर – 1

कर्नाटक – 4

महाराष्ट्र – 14

पंजाब – 1

आंध्र प्रदेश – 1

देश के 13 राज्यों से अब तक 76 मामले सामने आ चुके हैं और इन मामलों में 17 विदेशी नागरिक हैं। इनमें 16 इतालवी हैं और 1 कनाडा का नागरिक है। कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए दिल्ली सरकार ने राजधानी में सभी स्कूलों, कॉलेजों और सिनेमाघरों को आगमी 31 मार्च तक के लिए एहतियाती तौर पर बंद करने का ऐलान किया है। वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इसे लेकर जानकारी दी कि केंद्र सरकार हर राज्य की सरकार से लगातार संपर्क में है और ताजा आंकड़े भी ले रही है। विदेशों से आने वाले नागरिकों की भी लगातार स्क्रीनिंग की जा रही है। इसके अलावा लगातार लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि इस वायरस(Corona Virus India Update) से बचाव किया जा सके।

We are doing our best in room 550 to keep the germs away. Students got stamps on their hands this morning. If it’s gone by the end of the day from washing their hands, they get a prize. 😉 We are trying.

Mrs. Woods 3rd Grade द्वारा इस दिन पोस्ट की गई सोमवार, 2 मार्च 2020

अमेरिकी टीचर तरीका वायरल

हर देश में इस वायरस(Corona Virus India Update) से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। अमेरिका में तीसरी कक्षा की एक टीचर मिसेज वुड (Mrs. Wood) ने बच्चों को हाथ धोने के लिए प्रेरित करने और उन्हें हाथ धोना याद रहे इसके लिए एक नया तरीका निकाला है। जहां बच्चे इस नए तरीके से अपने हाथों को धोना याद रख रहे हैं वहीं सोशल मीडिया पर Mrs. Wood का यह नया तरीका काफी वायरल हो रहा है। दरअसल टीचर वुड ने सोशल मीडिया पर 2 तस्वीरें साझा की थी। इन तस्वीरों में वे बच्चों के हाथों पर स्टांप यानी मुहर लगाते हुए नजर आ रही हैं। इसके कैप्शन में वुड ने लिखा, “आज सुबह स्कूल में बच्चों के हाथों पर स्टांप लगाई थी। अगर दिन भर लगातार हाथ धोने से शाम तक यह स्टांप उतर गई तो बच्चों को इनाम दिया जाएगा।” वुड ने 2 मार्च को ये तस्वीरें शेयर की थी जो अब सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। उनके इस तरीके को काफी पसंद किया जा रहा है। उनकी इस पोस्ट को अभी तक 85,000 से अधिक बार शेयर किया जा चुका है, वहीं 56,000 से अधिक लोगों ने इस पर रिएक्ट किया है। इतना नहीं उनकी इस पोस्ट पर अब तक साढ़े 7 हजार से भी ज्यादा लोगों ने अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं।

Prabhat Jain

Share.