संस्कृत बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल रहता है काबू ?

0

क्या आप भी डायबिटीज (Diabetes ) या कोलेस्ट्रॉल (cholesterol ) की समस्या से परेशान हैं ? यदि हैं तो आज से ही संस्कृत बोलना शुरू (Begin speaking sanskrit ) कर दीजिये क्योंकि संस्कृत बोलने से डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल बाबू में (Speaking Sanskrit keeps diabetes and cholesterol under control ) रहता है। ऐसा दावा हमारा नहीं भाजपा सांसद का है। संस्कृत भाषा के यूं तो कई फायदे और खूबियां गिनाई जाती है, लेकिन मध्य प्रदेश के एक बीजेपी सांसद ने जो कहा है उसे सुनने के बाद आप भी चौंक जाएँगे। बीजेपी सांसद (BJP MP Ganesh Singh) का कहना है कि संस्कृत बोलने से नर्वस सिस्टम बेहतर होता है और डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है।

राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद कानून बना नागरिकता संशोधन विधेयक

क्या है मामला

लोकसभा में संस्कृति यूनिवर्सिटीज बिल पर चर्चा के दौरान मध्य प्रदेश के सतना से बीजेपी सांसद गणेश सिंह (Ganesh Singh, BJP MP from Satna in Madhya Pradesh) ने कहा कि अमेरिका के एक संस्थान में शोध किया गया है जिसमें यह बात सामने आई है कि संस्कृत भाषा से नर्वस सिस्टम (Nervous system is better ) बेहतर होता है। यही नहीं, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहते हैं। इसके बार उन्होने यह दावा भी भी किया कि यूएस स्पेस रीसर्च ऑर्गनाइजेशन नासा के शोध के मुताबिक अगर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग संस्कृत (BJP MP Ganesh Singh) में की जाए तो उसमें कोई रुकावट नहीं होगी। विश्व की 97 प्रतिशत से भी ज्यादा भाषाएं, संस्कृत पर आधारित हैं। उन्होने आगे कहा कि द्रमुक के मित्र संस्कृत को लेकर जो कह रहे हैं, उनसे कहना चाहता हूं कि संस्कृत से तमिल या किसी भी भाषा का नुकसान नहीं होने वाला है। संस्कृत एक समावेशी भाषा है और दुनिया कई भाषाओं से इसका संबंध है।

बांग्लादेश के विदेश मंत्री ने आखिर क्यों टाल दी भारत की यात्रा

संस्कृत बहुत ही लचीली भाषा

केंद्रीय मंत्री प्रताप चंद्र सारंगी ने संस्कृत भाषा पर कहा कि यह भाषा बहुत लचीली है और एक ही वाक्य को कई तरह से बोला जा सकता है। उन्होंने बताया कि कैसे अंग्रेजी में (ब्रदर) भाई और (काऊ) गाय जैसे शब्द संस्कृत से आए हैं। सारंगी ने कहा कि इस प्राचीन भाषा के प्रमोशन दूसरी भाषाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पाकिस्तान में हिन्दुओं के साथ जो होता है सुनकर रूह कांप जाएगी

          – Ranjita Pathare

Share.