अयोध्या विवाद पर फैसला कल, गृहमंत्री बाला बच्चन ने की तैयारी

0

राम जन्मभूमि विवाद मामले में सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) कल सुबह अपना फैसला सुनाएगी। कल यानी शनिवार 9 नवंबर को सुबह साढ़े 10 बजे सर्वोच्च न्यायालय (Supreme Court) की पांच जजों की बेंच अयोध्या मामले (Ayodhya Dispute Case) पर अपना फैसला सुनाएगी। इस फैसले से पहले ही गृह मंत्रालय द्वारा तमाम राज्यों को अलर्ट जारी कर दिया गया था। वहीं आयोध्या समेत तमाम राज्यों के संवेदनशील इलाकों में भारी मात्रा में सुरक्षा बल तैनात कर दिए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में पांच सदस्यों वाली बेंच इस मामले में अपना फैसला सुनाएगी। इस फैसले को लेकर पूरे देश में सुरक्षा व्यवस्था बेहद कड़ी कर दी गई है। वहीं अयोध्या में 4 हजार पैरा मिलिट्री फोर्स के अतिरिक्त जवान तैनात कर दिए गए हैं। यूपी सरकार हर तरह की स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

अयोध्या मामले में कल फैसला सुनाए जाने को लेकर उत्तर प्रदेश के सभी स्कूलों, कॉलेजों, शिक्षण संस्थानों और प्रशिक्षण केंद्रों को 9 से लेकर 11 नवंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है।

इंदौर में कड़ी सुरक्षा

आयोध्या मामले में (Ayodhya Dispute Case) फैसले को लेकर मध्यप्रदेश के इंदौर शहर में भी सुरक्षा के व्यापक इंतजामात किए गए हैं। गृह एवं जेल मंत्री श्री बाला बच्चन ने गृह विभाग तथा वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ मंत्रालय में एक बैठा आयोजित की। इस बैठक में बाला बच्चन ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि प्रदेश में शांति एवं सुरक्षा बनाए रखने के लिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए जाएं। इस बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री एस.एन. मिश्रा एवं पुलिस महानिदेशक श्री विजय कुमार सिंह समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद रहे।

गृह मंत्री बाला बच्चन ने दिए निर्देश

बैठक के दौरान अधिकारियों से गृह मंत्री बाला बच्चन ने कहा कि प्रदेश के संवेदनशील एवं अति-संवेदनशील क्षेत्रों में समुचित संख्या में सशस्त्र बालों की तैनाती कर दी जाए। इतना ही नहीं बाला बच्चन ने इन क्षेत्रों में फ्लैग मार्च जारी रखने के भी निर्देश दिए। बाला बच्चन ने अधिकारियों सोशल मीडिया पर भी कड़ी नज़र रखने के आदेश दिए हैं। बाला बच्चन ने कहा कि सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखें। अफवाह, भड़काऊ संदेश या किसी धर्म-विशेष पर गलत टिप्पणी करने वालों के खिलाफ तत्काल और सख्त कार्रवाई की जाए। इसके अलावा बाला बच्चन ने कहा कि तत्काल ही उपलब्ध पुलिस बल का आकलन कर जरूरत के मुताबिक़ पैरा मिलेट्री फोर्स प्राप्त करने का प्रस्ताव भी तैयार रखें। अंतर्राज्यीय सीमाओं पर चौकसी बढ़ाने और विशेष जांच के लिए सघन चेकिंग अभियान चलने के निर्देश भी दिए गए हैं।

नगर सुरक्षा समतियों से सहयोग की अपील

इसके अलावा बाला बच्चन ने कहा कि रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, होटल, लॉज, धर्मशाला और अन्य सार्वजनिक बाजारों पर पैनी नज़र रखी जाए। पुलिस को निर्देश देते हुए बच्चन ने कहा कि पुलिस कंट्रोल रूप 24×7 मुस्तैद रहे और पुलिस अधिकारी समाज में शान्ति व आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए विभिन्न समुदायों के प्रतिनिधियों समेत शहर के गणमान्य नागरिकों के संपर्क में रहें। इसके अलावा उन्होंने कहा कि नगर सुरक्षा समतियों के साथ बैठक आयोजित कर उनसे शांति व सुरक्षा वयवस्था में सहयोग देने की अपील करें।

Prabhat Jain

Share.