website counter widget

SBI के नियमों में बदलाव, खाताधारक जरूर पढ़ें यह खबर

0

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (SBI) में यदि आपका खाता है तो यह खबर आपके बेहद काम की है। दरअसल अगले माह की पहली तारीख मतलब 1 मई से SBI नए नियम (SBI Linking Desosit And Loan Interest Rate With RBI Repo Rate) लागू करने जा रहा है। यह नए नियम SBI की ब्याज दरों को लेकर लागू किए जाएंगे। इन बदलाव का असर SBI के 40 करोड़ से भी ज्यादा उभोक्ताओं पर पड़ेगा। आगामी एक मई से SBI के बचत खाते (Saving Account) का नियम बदलने जा रहा है। चलिए जानते हैं इसे विस्तार से।

Mandi Bhav : गेहूं और सोयाबीन में तेज़ी

Image result for 1 मई से बदल रहा है SBI का नियम

दरअसल SBI ने अब अपनी डिपॉजिट और लोन की ब्याज दरों को बेंचमार्क दर से जोड़ दिया (SBI Linking Desosit And Loan Interest Rate With RBI Repo Rate) है। बेंचमार्क से जोड़े जाने के बाद अब जब भी रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट में बदलाव किया जाएगा, तब SBI अपने सेविंग अकाउंट और लोन की ब्याज दरों में बदलाव कर देगा। अगर RBI अपनी रेपो रेट में कटौती करती है, तो SBI भी अपने  लोन की ब्याज दर में कटौती कर देगा। सिर्फ इतना ही नहीं इस कटौती के कारण आपके होम लोन, ऑटो लोन की EMI भी कम हो जाएगी। वहीं रेपो रेट में वृद्धि होने पर इन सभी में वृद्धि हो जाएगी।

सोना-चांदी के आज के भाव

Image result for 1 मई से बदल रहा है SBI का नियम

इस नए नियम के मुताबिक (SBI Linking Desosit And Loan Interest Rate With RBI Repo Rate) अब 1 लाख रुपए से ज्यादा की रकम खाते में जमा होने पर और लोन की ब्याज दरों पर पहले की तुलना में कम ब्याज मिलेगा। इन नए नियमों के लागू होने से SBI के तकरीबन 95 प्रतिशत ग्राहकों पर इसका असर पड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। अगर आप अपने SBI खाते में 1 लाख रुपए जमा रखते हैं तो आपको 3.5 प्रतिशत का ब्याज मिलेगा। लेकिन यदि आपके खाते में 1 लाख रुपए ज्यादा की रकम जमा है तो इस पर आपको 3.25 फीसदी ब्याज दिया जाएगा।

Related image

हाल ही में RBI की तरफ से ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की कमी की गई थी। RBI द्वारा ब्याज में कटौती किए जाने के बाद कई बैंकों ने भी होम लोन और ऑटो लोन की ब्याज दरों को घटाया है। SBI द्वारा लोन की ब्याज दरों में 0.05 फीसदी की कटौती की गई है।

सोना-चांदी के आज के भाव

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.