सावधान! मोबाइल चार्ज करने से खाली हो सकता है अकाउंट!

0

आज के दौर में ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है जो स्मार्टफोन का इस्तेमाल न करता हो। दरअसल स्मार्टफोन सिर्फ कॉलिंग या मैसेज का जरिया नहीं है। इस छोटे से डिवाइस से लोगों के कई काम बेहद ही आसानी से हो जाते हैं। जैसे किसी को कोई मेल करना हो या अपने बैंक खाते से पैसों का लेन-देन करना हो या फिर किसी चीज़ का डिजिटली भुगतान करना हो। हर काम आज के दौर में मोबाइल से बड़ी आसानी से हो जाता है। यह न सिर्फ लोगों के समय की बचत करता है बल्कि बेहद आसानी से कही से भी किसी भी कार्य को करने में लोगों को सक्षम बनाता है। मोबाइल को चार्ज भी करना पड़ता है लेकिन यदि अब आप अपना स्मार्टफोन चार्ज करते हैं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है।

रामलीला मैदान में दिखाये राहुल गांधी ने आक्रमक तेवर

जी हां आपने बिलकुल सही पढ़ा कि मोबाइल चार्ज करने से आपका खाता पूरी तरह से खाली हो सकता है। मतलब आपके खाते में जमा धनराशि को चुराया जा सकता है। यह बात किसी और ने नहीं बल्कि खुद आरबीआई (RBI) ने कही है। दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने अपने ग्राहकों को चेतावनी देते हुए उन्हें चार्जिंग स्टेशन पर सावधान और सतर्क रहने को कहा है। RBI की तरफ से कहा गया है कि यदि कोई उपभोक्ता मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जिंग स्टेशन का सहारा लेता है तो उसे सावधानी बरतनी चाहिए। दरअसल चार्जिंग स्टेशन पर मोबाइल को चार्जर से प्लग इन करने पर आपके स्मार्टफोन में मालवेयर आ सकता है। यह मालवेयर ही आपके बैंक खाते को खाली करने के लिए काफी है।

बेटियों के लिए 12 दिन बाद भी जारी है स्वाती मालिवाल का अनशन  

दरअसल आपके स्मार्टफोन में आने वाला मालवेयर आपके स्मार्टफोन के डाटा को चुराता है और हैकर्स को पहुंचाता है। हैकर्स आपके सभी पासवर्ड और डाटा को चुरा कर आपका बैंक खाता खाली कर सकते हैं। SBI की तरफ से जारी चेतावनी में कहा गया है कि चार्जिंग स्टेशनों पर मौजूद USB चार्जर खतरनाक साबित हो सकता है जो आपके मोबाइल का डाटा चोरी कर सकता है। इस प्रकार की हैकिंग को ‘जूस जैकिंग’ कहा जाता है। इसके लिए SBI ने कहा की हमेशा अपनी चार्जिंग केवल का इस्तेमाल करें और इलेक्ट्रिकल सॉकेट से ही अपने फोन को चार्ज करें।

Congress Bharat Bachao Rally Live : देश का बंटवारा हो जाएगा

Prabhat Jain

Share.