website counter widget

रॉ चीफ बने बालाकोट एयर स्ट्राइक का चक्रव्यूह रचने वाले सामंत गोयल

0

जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) के पुलवामा (Pulwama) में हुए आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान (Pakistan) को सबक सिखाने के लिए बालाकोट एयर स्ट्राइक (2019 Balakot airstrike) का चक्रव्यूह रचा गया था। इस चक्रव्यूह में अहम भूमिका निभाने वाले आईपीएस अधिकारी सामंत गोयल ( Samant Goel Appointed New Raw Chief And Arvind Kumar Appointed IB Director) को देश की खुफिया एजेंसी रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (Research and Analysis Wing) यानी रॉ का प्रमुख बनाया गया है। गोयल पंजाब कैडर के 1984 बैच के अफसर हैं। वे मौजूदा चीफ अनिल कुमार धस्माना की जगह लेंगे, जो रिटायर हो रहे हैं।

महिलाओं ने लिया बच्चे न पैदा करने का फैसला, कारण ?

बताया जा रहा है कि 1990 के दौर में जब पंजाब (Punjab) उग्रवाद की चपेट में था, तब सामंत गोयल (Samant Goel) ने सराहनीय कार्य करते हुए उग्रवाद के खिलाफ कई अभियान चलाए थे। इसके अलावा आईपीएस अधिकारी अरविंद कुमार ( Arvind Kumar ) को इंटेलिजेंस ब्यूरो का डॉयरेक्टर ( Samant Goel Appointed New Raw Chief And Arvind Kumar Appointed IB Director) बनाया गया है. कुमार को कश्मीर मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है। अरविंद कुमार 1984 बैच के ही असम-मेघालय कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं।

दरिन्दे मां-बाप ने गुस्से में अपनी बच्ची की ही हत्या कर दी

रचा था खुफिया प्लान

इसी साल फरवरी महीने में इंडियन एयर फोर्स ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर एयर स्ट्राइक की थी। पुलवामा आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 से ज्यादा जवान शहीद हो गए थे। भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को निशाना बनाया था। भारतीय जांबाजों द्वारा की गई इस स्ट्राइक को एयर फोर्स ने इसे ‘ऑपरेशन बंदर’ कोडनेम दिया था। फोर्स ने आतंकी ठिकानों को तबाह करने के लिए 12 मिराज-2000 फाइटर जेट भेजे थे। इससे जैश के ठिकानों को तबाह कर दिया। इसके बाद कहा जा रहा था कि हादसे में 250 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं। इंडियन एयर फोर्स की तरफ से सरकार को दी गई जानकारी के मुताबिक, 80 प्रतिशत बम सफलता पूर्वक अपने टारगेट पर गिराए गए, जिससे आतंकी ठिकानों को बड़ा नुकसान पहुंचा। इस प्लान को बनाने के पीछे मुख्य भूमिका में सामंत गोयल ही थे।

Video : किन्नरों ने सड़क पर उतारे कपड़े, तो लोगों ने कर दी पिटाई…

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.