सबसे फायदेमंद योजना 2020 से हो रही है बंद, जल्द उठाएं लाभ

0

भारत में वैसे तो कई तरह की सरकारी योजनाएं चलाईं जा रही हैं। केंद्र सरकार जनता के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन कर रही है जिसका लाभ भी लोगों द्वारा उठाया जा रहा है। इसी बीच सरकार अपनी एक योजना को नए साल यानी 1 जनवरी 2020 से बंद करने जा रही है। जो योजना सरकार बंद करने जा रही है उसका नाम “सबका विश्वास स्कीम” (Sabka Vishwas Scheme) है। अगर आप भी मोदी सरकार की इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो 31 दिसंबर से पहले इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा लें।

PM Modi LIVE : डेरा बाबा नानक पहुंचे PM मोदी

दरअसल “सबका विश्वास स्कीम” (Sabka Vishwas Scheme) की शुरुआत 2019-20 के आम बजट के दौरान हुई थी। इस योजना को वित्त मंत्रालय द्वारा लागू किया गया था। इस योजना के तहत अप्रत्यक्ष करों के लंबित विवादों को निपटाने का कार्य किया जाता है। इस योजना में करदाताओं को अपन बकाया कर को चुकाने के लिए आसान मौके उपलब्ध कराए जाते हैं। अगर कोई व्यक्ति सर्विस टैक्स या एक्साइज ड्यूटी से संबंधित विवाद से जुड़ा है तो वह इस योजना के तहत अपने विवाद का बड़ी आसानी से और जल्द से जल्द निपटारा कर सकता है।

PM Modi In Haryana : अब घर-घर जाकर पानी भरेंगे मोदी!

इस “सबका विश्वास स्कीम” (Sabka Vishwas Scheme) की सबसे ख़ास बात यह है कि इसमें संपत्ति या बकाए राजस्व की घोषणा करने वाले करदाता की पहचान पूरी तरह से गोपनीय रहती है। वहीं करदाता द्वारा सभी कार्रवाई और बकाया राशि का भुगतान आदि ऑनलाइन माध्यम से किया जाता है। यहां तक कि विभाग से संपर्क भी ऑनलाइन ही होता है। ऑनलाइन होने की वजह से इस मामले में किसी भी प्रकार की कोई शिकायत या उत्पीड़न की शंका नहीं रहती। इस योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक को http://www.cbic-gst.gov.in पर लॉगिन कर फॉर्म भरना होता है। आवेदक द्वारा आवेदन किए जाने पर इस मामले में विभाग के उच्च अधिकारी विचार करते हैं। इन अधिकारियों में सहायक आयुक्त या उसके ऊपर के अधिकारी शामिल होते हैं। इस योजना में आवेदन करने के बाद करदाता का विवाद अधिकतम 4 माह में निपटा दिया जाता है और उसे विमुक्ति प्रमाण पत्र जारी कर दिया जाता है। इस योजना के तहत करदाता को महज 30 फीसदी का ही भुगतान करना होता है और इसी से वह दंड, ब्याज और मुकदमेबाजी से बच सकता है। किसी भी शंका के समाधान के लिए टोल फ्री नंबर 1800-1200-232 पर कॉल भी किया जा सकता है।

 Modi-Xi Jinping Meet : भारत पहुंचे शी जिनपिंग, पीएम मोदी से करेंगे मुलाक़ात

Prabhat Jain

Share.