website counter widget

व्यापक सुरक्षा के बीच फिर खुला सबरीमाला

0

सबरीमाला मंदिर में सभी उम्र की महिलाओं के प्रवेश को अनुमति प्रदान करने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एक बार फिर, मंगलवार को सबरीमाला मंदिर को मासिक पूजा के लिए खोल दिया गया है। दरअसल मलयालम महीने में कुंभ के दौरान मासिक पूजा के लिए यह मंदिर आगामी 5 दिनों तक खुला रहेगा। मंदिर खुलने के बाद से स्थानीय प्रशासन ने किसी भी अप्रिय घटना और हिंसा के मद्देनजर, पंबा और इसके आसपास के इलाकों में कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। इस दौरान भारी मात्रा में पुलिस कर्मियों की तैनाती पूरे इलाके में की गई है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पिछले साल इस मंदिर में 10 से 50 साल की उम्र तक की महिलाओं को, सबरीमाला मंदिर में प्रवेश की अनुमति प्रदान करने करने को लेकर काफी हंगामा हुआ था। विरोध प्रदर्शन के दौरान कुछ महिलाओं ने मंदिर में प्रवेश करने की कोशिश भी की थी। महिलाओं को अपनी कोशिश के लिए भारी विरोध का सामना करना पड़ा था। वहीं 5 दिनों तक खुले रहने वाले सबरीमाला मंदिर में इस दौरान कालाभाभिषेकम, सहस्रकलसम और लक्षर्चना समेत कई कर्मकांड पूरे किए जाएंगे।

सबरीमाला मंदिर में पांच दिनों तक किए जाने वाले कर्मकांड के दौरान मंदिर के प्रमुख पुजारी भी यहां मौजूद रहेंगे। हालांकि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद भी इस मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबन्ध है। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के खिलाफ कई पुनर्विचार याचिकाएं भी दायर की गई हैं।  पिछले दिनों बुधवार को इन याचिकाओं पर सुनवाई के दौरान सबरीमाला मंदिर का प्रबंधन करने वाला त्रावणकोर देवासम बोर्ड अपने फैसले से पीछे हट गया है। इस मामले मे बोर्ड ने कहा कि, वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश का सम्मान करते हुए हर उम्र की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति देगा। अब ऐसे में यह देखना है कि क्या वाकई में मंदिर में महिलाओं को प्रवेश मिल पाएगा या नहीं।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.