प्रियंका जनता के सामने, वाड्रा ED के सामने

0

कांग्रेस की नई नवेली महासचिव और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी के पति रॉबर्ट वाड्रा से, आज 6 फ़रवरी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने 5 घंटे पूछताछ की। रॉबर्ट वाड्रा से राजधानी दिल्ली में स्थित प्रवर्तन निदेशालय के कार्यालय में पूछताछ की गई। करीब 5 घंटे तक चली इस पूछताछ में रॉबर्ट वाड्रा ने सभी आरोपों को झूठा बताया। लंदन के ब्रायंस्टन स्क्वायर में 1.9 मिलियन पाउंड की एक प्रॉपर्टी खरीदने का आरोप रॉबर्ट वाड्रा पर लगाया गया है, जिसमें हवाला के जरिए पैसा गया था।

रॉबर्ट वाड्रा को दिल्ली की एक अदालत ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में शामिल होने का आदेश दिया था। शाम लगभग पौने चार बजे रॉबर्ट वाड्रा अपनी पत्नी प्रियंका गांधी के साथ दिल्ली के जामनगर भवन स्थित ईडी कार्यालय पहुंचे। रॉबर्ट वाड्रा को ईडी कार्यालय छोड़ने के बाद कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वहां से रवाना हो गई। वहीं मनी लांड्रिंग के इस मामले में ईडी का दावा है कि मनोज अरोड़ा काफी अहम व्यक्ति है। अरोड़ा पर आरोप है कि उसने ही वाड्रा को अघोषित संपत्तियों के लिए पैसे उपलब्ध करवाए थे। इस पूछताछ में रॉबर्ट वाड्रा ने सभी आरोपों को नकारते हुए कहा, “मुझ पर लगाए गए आरोप झूठे हैं और राजनीति से प्रेरित हैं। मैं एक कानून का सम्मान करने वाला व्यक्ति हूं।”

गौरतलब है कि भगोड़े हथियार सौदागर संजय भंडारी के खिलाफ ईडी ने काले धन का आरोप लगाया था। एक अन्य मामले की जांच के दौरान इनकम टैक्स विभाग ने वाड्रा के करीबी मनोज अरोड़ा का नाम सामने आने अपर उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मुकदमा दर्ज किया था। वहीं लंदन की संपत्ति को संजय भंडारी ने खरीदा था और इसके रिनोवेशन में खर्च हुई राशि के बावजूद इसे खरीदी गई कीमत पर ही बेच दिया गया। प्रवर्तन निदेशालय ने इस मामले में दिल्ली और बेंगलुरू के कई ठिकानों पर सात दिसंबर को तलाशी भी ली थी।

मनोज अरोड़ा की गिरफ्तारी पर 6 फ़रवरी तक के लिए रोक लगा दी गई थी। ईडी की पूछताछ में वाड्रा ने अरोड़ा को जानने की बात स्वीकारी है। वाड्रा ने कहा कि मनोज मेरा कर्मचारी था। वहीं वाड्रा ने पूछताछ में संजय से कोई भी संबंध न होने की बात कही है। फिलहाल पूछताछ ख़त्म हो चुकी है। प्रवर्तन निदेशालय रॉबर्ट वाड्रा को दोबारा समन जारी कर सकता है, फिलहाल दोबारा पूछताछ की तारिख अभी तय नहीं की गई है।

(प्रभात)

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.