भारत के इन विमानों से कपकपाते हैं चीन-पाक

0

गणतंत्र दिवस के दिन भारत अपनी ताकत को दर्शाता है, जिसमें जल, थल और वायु सेना शामिल होती हैं। इस दिन भारत अपने सभी घातत हथियारों की प्रदर्शनी भी करता है। भारतीय वायु सेना दुनिया की चौथी ताकतवर सेना हैं और सेना के पास कई घातक विमान हैं।

भारतीय वायु सेना के पास करीब 1820 लड़ाकू विमान हैं। आज हम आपको भारत के लड़ाकू विमानों के बारे में बताने जा रहें है, जिसे चीन-पाक कपकपाते हैं।

 – Il Yusin Il 78

Il Yusin Il 78 (इल्युशिन इल 78) भारत के सबसे ताकतवर फाइटर प्लेन में से एक है। Il Yusin Il 78 को सोवियत युनियन ने बनाया हैं। यह प्लेन ऐरियल रिफ्यूलिंग का काम करता है। ये हवा में ही अन्य फाइटर प्लेन में तेल भर देता है।

– C 130j Super Hercules

C 130j Super Hercules विमान भारत के दमदार विमान में से एक है। Hercules विमान को 2 पाइलेट और एक लोडमास्टर चलाते हैं। इस विमान में 92 पैसेंजर, 64 ट्रोप्स, 8 पैलेट्स के साथ 74 मरीज और 5 मेडिकल पर्सनलर्स जा सकते हैं। इस विमान का 34,274 किलोग्राम वजब है। इस विमान की टॉप स्पीड 362 नॉट्स यानी करीब 417 एमपीएच 671 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार हैं।

– Boeing C17 Globemaster 3

Boeing C17 Globemaster 3 सेना का सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट हैं। इस विमान को अमरीका एयर फोर्स ने बनाया है। 1990 के दशक से इस विमान का उपयोग किया जा रहा है। Boeing C17 Globemaster 3 कार्गो विमान है। Boeing C17 Globemaster 3 के जरिए लड़ाई के वक्त किसी स्थिति में ट्रोप्स और कार्गो को भेजा जा सकता है और समान को एयर ड्रोप भी किया जा सकता है।

– Sepecat Jaguar

Sepecat Jaguar विमान भारत के सबसे घातक लड़ाकू विमान में से एक है। इस विमान तो ब्रिटिश रॉयल एयर फोर्स और फ्रांस एयर फोर्स ने बनाया है। इस विमान ने पहली उड़ान 8 सितंबर 1968 में भरी थी। इस विमान में 30 एमएम की गन लगी है, जो एक बार में 150 राउंड फायर करती है। इस विमान में एक बार में 8 मिसाइल लगाई जा सकती है। इसमें एक समय में 2 न्यूक्लियर बम भी लगाए जा सकते हैं।

 

कुशाग्र

Happy Republic Day 2019 : इन संदेशों से दें बधाई

Republic Day 2019 – आसमान में नो एंट्री

Republic Day 2019 Sale : इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा भारी डिस्काउंट

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News
Share.