आज से RBI ने लागू किया ये नियम ग्राहकों को मिलेगा सीधा फायदा

0

नई दिल्ली: अगर आप ऑनलाइन ट्रांजैक्शन NEFT के जरिये करते हैं तो आपके लिए बड़ी खुशखबरी है। (RBI New Rules) आज मतलब 16 दिसंबर से यह सुविधा आपको सप्ताह के सातों दिन मतलब 24 घंटे मिलने वाली है। पहले यह सुविधा 24 घंटे नहीं मिलती थी। बीते शुक्रवार को ही भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक खास सर्कुलर जारी कर कहा था कि 16 दिसंबर मतलब आज से नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के अनुसार ​अतिरिक्त इंट्राडे लिक्विडिटी सुविधा प्रदान की जाएगी, जिससे 24X7 फंड का सेटलमेंट किया जा सके. वर्तमान में RBI कोलेटरल लिक्विडिटी एडजस्टमेंट (Collateral Liquidity Adjustment) सुविधा दिन में एक बार प्रदान करता है. कुछ माह पहले ही इस सुविधा को 2 से घटाकर 1 कर दिया गया था.

नागरिकता कानून पर दिल्ली से लंदन तक मचा बवाल

RBI के इस फैसले के बाद अब बैंक मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलीटी (MSF) के इमरजेंसी विंडो के तहत अतिरिक्त लिक्विडिटी मांग सकते हैं. केंद्रीय बैंक ने हाल ही में NEFT के जरिए 24X7 समय में फंड ट्रांसफर की सुविधा लागू किया था. (RBI New Rules) इसके बाद बैंकों ने सेटलमेंट को लेकर चिंता जाहिर किया था. ऐसे में आरबीआई की तरफ इस कदम को उठाने के बाद अब नए विंडो की मदद से सेटलमेंट की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकेगा. (RBI New Rules) जानकारी के अनुसार आरबीआई की इस विशेष सुविधा का लाभ सभी बैंकों को मिल सकेगा. हालांकि, आरबीआई ने अपने स्टेटमेंट में कहा है कि समय-समय पर इस सुविधा के तहत आरबीआई ही लिमिट सेट करेगा. हालांकि, ‘लिक्विडिटी सपोर्ट’ (Liquidity Support) के तहत दिन के अंत में आउटस्टैंडिंग ड्रॉईंग (Outstaning Drawing) को MSF के तहत ऑटोमेटिकली कन्वर्ट कर दिया जाएगा.बैंकों की सेटलमेंट प्रक्रिया में सहूलियत

सावधान! मोबाइल चार्ज करने से खाली हो सकता है अकाउंट!

MSF को रेग्युलर ऑपरेशन की तुलना में 25 आधार अंक अधिक पर किया जाता है. (RBI New Rules) रेग्युलर ऑपरेशन रेपो रेट (Repo Rate) की दर पर ही किया जाता है. अंतरिम तौर पर बैंकों को लचीलापन प्रदान करने और लिक्विडिटी मैनेजमेंट (Liquidity Management) में सहूलियत देने के लिए केंद्रीय बैंक ने अतिरिक्त रिवर्स रेपो रेट (Reverse Repo Rate) और MSF सुविधा दिया है.

भारतीय जनता पार्टी ने दिया राहुल गांधी को नया नाम

-Mradul tripathi

Share.