कई मौतों के बाद PMC लाया ग्राहकों के लिए खुशखबरी

0

पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) का घोटाला सामने आने के बाद भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा PMC बैंक से पैसा निकासी पर लगाई गई रोक के बाद कई खाताधारकों की सदमे से मौत हो गई थी। इसके बाद से ही लगातार खाताधारक प्रदर्शन पर उतर आए थे। दरअसल पीएमसी खाताधारकों को बैंक में जमा अपनी धनराशि की चिंता सता रही थी। कई लोगों ने कहा था कि उनकी खुद की धनराशि बैंक में जमा होने के बाद भी उन्हें जरूरत के लिए पैसे निकालने नहीं मिल रहे हैं। इस वजह से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि बैंक में पाई गई अनियमितता के बाद रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने खाताधारकों को बैंक से 1000 रुपए निकालने की अनुमति प्रदान की थी।

हालांकि यह काफी छोटी रकम थी जिससे खाताधारकों की समस्या ख़त्म नहीं हुई। इसके बाद रिजर्व बैंक (RBI) ने इस सीमा को बढाकर 10 हजार रुपए कर दिया था। इसके बाद भी PMC खाताधारक प्रदर्शन कर रहे थे। गौरतलब है कि बीती 23 सितंबर को पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा कई प्रतिबंध लगाए गए थे। इसके बाद खाताधारकों को 6 माह में 1000 रुपए निकालने की अनुमति प्रदान की गई थी। वहीं बाद में इसे 10 हजार कर दिया गया था। लेकिन खाताधारकों की परेशानियों को देखते हुए बाद में RBI ने इस निकासी की सीमा को बढ़ाते हुए 25 हजार किया था।

RBI द्वारा की जा रही जांच के दौरान एक बार से इस निकासी सीमा को बढ़ाया गया था और खाताधारकों को राहत प्रदान की गई थी। इस नकद निकासी की सीमा को RBI ने 40 हजार कर दिया था। मौजूदा समय में PMC खाताधारक अपने खाते से 40 हजार रुपए निकाल सकते हैं। लेकिन एक बार फिर रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) के खाताधारकों को राहत प्रदान की है। आरबीआई द्वारा एक बार फिर से नकद निकासी की सीमा में इजाफा कर दिया गया है। अब खाताधारक बैंक से 50 हजार रुपए निकाल सकते हैं। RBI ने पैसे निकासी की सीमा को 10 हजार रुपए बढ़ा दिया है। खाताधारकों को हो रही परेशानी को देखते हुए RBI की तरफ से यह कदम उठाया गया है।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा लिए गए इस फैसले के बाद अब PMC बैंक के 78 प्रतिशत खाताधारक अपने खाते से पूरी रकम निकाल सकते हैं। वहीं ग्राहकों के हितों को ध्यान में रखते हुए आरबीआई ने एक और सुविधा खाताधारकों को प्रदान की है। RBI ने पीएमसी खाताधारकों से कहा है कि वे अपनी रकम को PMC बैंक के ATM से भी निकाल सकते हैं। बैंक में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद आरबीआई ने जांच शुरू की थी। जांच के दौरान RBI ने बैंक के परिचालन और बैंक से पैसे निकासी को लेकर कई निर्देश जारी किए थे।

Prabhat Jain

Share.