website counter widget

आर के एस भदौरिया बनेंगे नए वायुसेना प्रमुख

0

रक्षा मंत्रालय के मुख्य प्रवक्ता की तरफ से दी जानकारी के अनुसार “एयर वाइस चीफ एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया (Rakesh Kumar Singh Bhadauria) को सरकार ने नया वायुसेवा प्रमुख बनाने का फैसला लिया है।” आरकेएस भदौरिया मौजूदा एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ (Birender Singh Dhanoa) की जगह लेंगे। बीएस धनोआ 30 सितंबर को चीफ ऑफ एयर स्टाफ के पद से सेवानिवृत्त  हो रहे हैं।

आपको बता दें एयर मार्शल भदौरिया ने मई में वाइस चीफ का पदभार ग्रहण किया था और अब वो ।एयर मार्शल आरकेएस सिंह भदौरिया (Rakesh Kumar Singh Bhadauria) ने 2 मई को ही वायुसेना के उप प्रमुख के तौर पर अपना पदभार ग्रहण किया था। वे पुणे के नेशनल डिफेंस अकादमी के छात्र रहे हैं।

आरकेएस भदौरिया 15 जून 1980 से भारतीय वायु सेना में अपनी सेवाएं दे रहें हैं। आरकेएस सिंह भदौरिया (Rakesh Kumar Singh Bhadauria) परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल और वायु सेना मेडल से सम्मानित हो चुके हैं।

हाल ही में वायुसेना प्रमुख धनोआ (Birender Singh Dhanoa) को पाकिस्तान के एफ-16 को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) के साथ मिग-21 से उड़ान भरते हुए देखा गया था। बता दें कि आरकेएस सिंह भदौरिया (Rakesh Kumar Singh Bhadauria) भारतीय वायुसेना के सबसे बेहतरीन पायलटों में से एक हैं और वे भारत को मिलने वाले लड़ाकू विमान राफेल को भी उड़ा चुके हैं। उन्हें 26 तरह के फाइटर प्लेन उड़ाने में विशेषज्ञता भी हासिल है। भदौरिया राफेल विमान खरीद टीम के चेयरमैन भी रहे हैं। राफेल में उड़ान भरने के बाद भदौरिया ने कहा कि राफेल दुनिया का सबसे बेहतरीन लड़ाकू विमान है। इसके भारतीय वायुसेना में शामिल होने से सेना की ताकत में कई गुना वृद्धि हो जाएगी।

Prabhat-Dhirendra

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.