भारत ने बनाई जमीन से हवा में मार करने वाली सबसे खतरनाक मिसाइल

0

भारत ने अपनी क्षमता और शक्ति के बल पर पूरी दुनिया में अपनी एक अलग छाप छोड़ दी है। अब वह दिन दूर नहीं है जब भारत बेहद जल्द विश्व शक्ति के रूप में उभरेगा। आज यानी सोमवार को भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO Successfully Tested Missile) ने एक और मिसाइल का सफल परीक्षण किया। डीआरडीओ ने आज क्विक रिएक्शन सरफेस एयर मिसाइल सिस्टम (QRSAM) का सफल परीक्षण कर किया। डीआरडीओ ने इस मिसाइल सिस्टम का परीक्षण सुबह 11 बजकर 45 मिनट पर किया। इस मिसाइल सिस्टम का परीक्षण ओडिशा के तट पर चांदीपुर रेंज में किया गया। इस मिसाइल के सफल परीक्षण के बाद अब भारत के पास जमीन से हवा में एक दम सटीक निशाना लगाने वाली मिसाइल है।

DRDO Rustom 2 UAV Crashed : डीआरडीओ का रुस्तम 2 यूएवी क्रैश

यह बेहद ही खतरनाक सिस्टम है जिसे भारतीय रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO Successfully Tested Missile) ने विकसित किया है। इस QRSAM सिस्टम के तहत किसी भी सैन्य अभियान के दौरान यह मिसाइल भी गतिशील रहती है। यह सिस्टम इस दौरान दुश्मनों के फाइटर जेट्स और ड्रोन आदि पर नज़र बनाये रहते हैं। जैसे ही दुश्मन का कोई भी विमान या ड्रोन नज़र आता है तो यह सिस्टम उसे तत्काल ही भेद देता है। गौरतलब है कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) द्वारा इस मिसाइल सिस्टम के परीक्षण के एक हफ्ते पहले ही यानी 17 दिसंबर को ओडिशा के तट से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos) का सफल परीक्षण किया गया था।

DRDO Recruitment 2019 : अप्रेंटिस के पदों पर भर्तियां

डीआरडीओ (DRDO Successfully Tested Missile) ने इस ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos) को एक एडवांस स्वदेशी टेक्नोलॉजी के साथ लॉन्च किया था। इससे पहले अक्टूबर माह में वायुसेना द्वारा जमीन से जमीन पर मार करने वाली 2 ब्रह्मोस मिसाइलों का परीक्षण किया गया था। यह दोनों 2 ब्रह्मोस मिसाइलें अंडमान निकोबार द्वीप समूह में त्राक द्वीप से दागी गईं थी। भारत द्वारा लगातार मिसाइल परीक्षण किए जाने से भारत का पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान बेहद डरा हुआ महसूस कर रहा है। इससे पहले पाक विदेश मंत्री द्वारा UN को पत्र लिखा गया था जिसमे उन्होंने चिंता व्यक्त की थी कि भारत पाकिस्तान पर कभी भी हमला कर सकता है। उनकी इस बात से पाकिस्तान के डर का अंदाजा साफ़ तौर पर लगाया जा सकता है।

DRDO Recruitment 2019 : 351 पदों पर भर्तियां

Prabhat Jain

Share.