नागरिकता कानून पर देश में हाहाकार, बोलती बंद करा रही सरकार  

0

(Protest Against CAA Bihar) देश में नागरिकता संशोधन अधिनियम (Citizenship Amendment Act ) पर बवाल हो रहा है। दिल्ली, बिहार, उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र जैसे कई राज्यों में  हाहाकार मचा हुआ है। कई बड़ी-बड़ी हस्तियाँ सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रही हैं, और बीजेपी ने जेल भरो अभियान चला रखा है। देश में उठती आवाज को दबाया जा रहा है। दिल्ली में प्रदर्शन करते हजारों लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इंटरनेट बंद कर दिया गया है।

‘नागरिकता संशोधन कानून’ CAA पर जामिया के छात्र रह चुके शाहरुख़ खान…

(Protest Against CAA Bihar) इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा  (Author Ramchandra Guha arrested) हो या स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव (Swaraj India founder Yogendra Yadav arrested ) या फिर कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित(Congress leader Sandeep Dixit arrested) , ऐसे कई लोग हैं , जिन्हें आज मोदी सरकार के आदेश के बाद गिरफ्तार किया गया है। इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा को बेंगलुरु में हिरासत में ले लिया गया है। तहसीन पुनवाला को भी गिरफ्तार किया जा चुका है। वह नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। उनके साथ भी कई लोग गिरफ्तार हो चुके हैं । स्वराज इंडिया के संस्थापक योगेंद्र यादव ने अपनी गिरफ्तारी के बाद खुद ट्वीट करके इसकी जानकारी दी। वहीं दिल्ली में सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे कांग्रेस नेता संदीप दीक्षित, उनकी पत्नी मोना के साथ कई लोगों को भी हिरासत में लिया गया है। दिल्ली में इंटरनेट बंद करने को लेकर सबसे बड़ा कारण ये भी है क्योंकि जो भी प्रदर्शन हो रहे हैं वो व्हाट्सएप ग्रुप की वजह से हो रहे हैं। इसको लेकर कोई दल सामने नहीं आया है।

CAA-NRC बंगाल में नहीं लागू करूंगी,चाहे तो सरकार बर्खास्त कर दें

(Protest Against CAA Bihar) देश में बने हालातों पर कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि मेट्रो स्टेशन बंद हैं। इंटरनेट बंद है। हर जगह धारा 144 है। किसी भी जगह आवाज उठाने की इजाजत नहीं है, जिन्होंने आज टैक्सपेयर्स का पैसा खर्च करके करोड़ों का विज्ञापन लोगों को समझाने के लिए निकाला है, वही लोग आज जनता की आवाज से इतना बौखलाएं हुए हैं कि सबकी आवाजें बंद कर रहे हैं। चंडीगढ़ में CAA और NRC के खिलाफ सेक्टर 20 की जामा मस्जिद के पास इकट्ठा हुए मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ऐन वक्त पर अपना प्रोटेस्ट मार्च टाल दिया है। अब सिर्फ मुस्लिम संगठनों से जुड़े कुछ नुमाइंदे जाकर पंजाब के राज्यपाल जोकि चंडीगढ़ के प्रशासक भी हैं उनको एक ज्ञापन सौंपेंगे।

CAA के खिलाफ प्रियंका गांधी इंडिया गेट पर

           – Ranjita pathare

Share.