website counter widget

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति को सौंपा इस्तीफ़ा

0

लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को प्रचंड बहुमत प्राप्त हुआ। नतीजे घोषित होने के बाद शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) अपने पद से इस्तीफ़ा दे दिया। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने मंत्रिपरिषद के साथ राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) को अपना इस्तीफ़ा सौंपा। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने सभी का इस्तीफ़ा ग्रहण किया और नई सरकार के गठन होने तक सभी से अपना कार्यभार संभालने का आग्रह किया।

सपना ने जिताया भाजपा को

प्रधानमंत्री मोदी शपथ ग्रहण करने तक कार्यवाहक पीएम के तौर पर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाहन करेंगे। गौरतलब है कि नतीजे घोषित होने के बाद राजधानी दिल्ली में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक का आयोजन किया गया था। इस बैठक में 16वीं लोकसभा भंग करने का प्रस्ताव पारित हुआ। पीएम के इस्तीफ़ा देने के बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 16वीं लोकसभा को भंग करेंगे। इसके बाद भाजपा को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस बार के लोकसभा चुनाव में एनडीए (NDA) ने 353 सीटों पर जीत दर्ज कर इतिहास रच दिया है।

जीत गई गांधी के हत्यारे की विचारधारा!

मौजूदा 16वीं लोकसभा का कार्यकाल 3 जून 2019 को पूरा हो जाएगा। मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल पूर्ण होने से पहले नई सरकार के गठन की प्रक्रिया शुरू करनी अनिवार्य है। राष्ट्रपति को अगले दो दिनों में तीनों चुनाव आयुक्त द्वारा नवनिर्वाचित सांसदों की सूची सौंप दी जाएगी। सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री मोदी आगामी 30 मई को शपथ ग्रहण कर सकते हैं। फिलहाल 28 मई को प्रधानमंत्री मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे।

राहुल की हार पर सिद्धू का इस्तीफा

नरेंद्र मोदी ने पार्टी की जीत पर देश की जनता का ध्यानवाद किया और शुक्रवार शाम उन्होंने अपने कार्यालय के स्टाफ से भी मुलाक़ात की। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने स्टाफ के सभी कर्मचारियों को पांच साल की मेहनत और लगन के लिए धन्यवाद दिया। इस दौरान वहां उपस्थित प्रमुख सचिव नृपेंद्र मिश्रा, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, अतिरिक्त प्रमुख सचिव पीके मिश्रा और सचिव भास्कर खुल्वे सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने पीएम मोदी को लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के लिए उनका अभिवादन भी किया।

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.