website counter widget

BRICS Summit: पीएम मोदी बोले आतंकवाद के कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था डगमगाई

0

ब्रासीलिया: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi)  ने गुरुवार को ब्राजील में आयोजित ब्रिक्स सम्मेलन (BRICS Summit) को संबोधित किया. पीएम मोदी ने भाषण में आतंकवाद का मुद्दा उठाया और कहा कि इस समस्या के कारण विश्व अर्थव्यवस्था (global economy) को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है. साथ ही उन्होंने कहा आतंकवाद के कारण पैदा हुआ संदेह का माहौल, टेरर फंडिंग, ड्रग्स की तस्करी और संगठित अपराध व्यापार और व्यवसाय को नुकसान पहुंचाते हैं. उन्होंने कहा कि खुशी की बात है कि आतंकवाद के खिलाफ ब्रिक्स सेमीनार आयोजित किया गया. हम आशा करते हैं कि ऐसे प्रयास और पांच देशों की गतिविधियां आतंकवाद ( Terrorism) और दूसरे संगठित अपराध के खिलाफ सशक्त सहयोग बढ़ाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि इस समिट की थीम- ‘इकोनॉमिक ग्रोथ फॉर एन इनोवेटिव फ्यूचर’ बहुत सटीक है. पीएम ने कहा कि इनोवेशन हमारे विकास का आधार बन चुका है. इसलिए, आवश्यक है कि हम इनोवेशन के लिए ब्रिक्स के अंतर्गत सहयोग मज़बूत करें. ब्राजील ने स्वयं इनोवेशन और व्यावहारिक सहयोग के लिए कई सफल कदम उठाए हैं. आने वाले सालों में भी ब्राज़ील द्वारा उठाए जा रहे कदमों पर हमें कार्यरत रहना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें आपसी व्यापार और निवेश पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है. ब्रिक्स देशों के बीच व्यापार, विश्व-व्यापार का सिर्फ 15 प्रतिशत है, जबकि हमारी सम्मिलित आबादी दुनिया की आबादी की 40 फीसदी से ज्यादा है. इस व्यापार को 500 अरब डॉलर तक ले जाने की उन्होंने अपील की.

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में पिछले पांच सालों में हर क्षेत्र में महिलाओं की सहभागिता बढ़ी है. पिछले चुनाव में महिला मतदाता पहली बार पुरुषों की संख्या के बराबर रहीं. और अब तक सबसे अधिक संख्या में महिला उम्मीदवार विजयी भी हुईं. हमारे स्थानीय स्वशासन में चुनी हुई महिला नेताओं की संख्या करीबन 14 लाख से ज्यादा है. मेटर्निटी लीव हो या वेतन में अंतर को कम करना, महिला उद्यमिता और सशक्तिकरण के लिए पिछले पांच सालों में हमने अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये हैं.

-Mradul tripathi

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.