website counter widget

ट्रेन छूटी तो मिलेगा पूरा रिफंड, बस कर लें यह काम

0

सामान्यत: ऐसे कई बार होता है जब लोगों की ट्रेन छूट जाती है। यदि आप रेल से यात्रा (Train Journey ) कर रहे हैं और आपकी भी ट्रेन छूट गई है, तो अब इसमें कोई परेशानी की बात नहीं है। भारतीय रेलवे (Indian Railway Offer ) ने हाल ही में एक ऐसी सुविधा का ऐलान किया है, जिससे आपको टिकट का पूरा पैसा वापस मिल जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको एक काम करना होगा। भारतीय रेलवे (Indian Railways) का उपक्रम The Indian Railway Catering and Tourism Corporation (IRCTC) यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखकर अक्सर नियमों में कई बदलाव करता है। ऐसे ही इस बार रिफ़ंड के लिए नया नियम बनाया जा रहा है।

IRCTC 20 हजार रुपये लेकर बनाती है रेलवे टिकट एजेंट

क्या कहता है नया नियम

IRCTC (The Indian Railway Catering and Tourism Corporation ) के नए नियम के अनुसार ट्रेन छूटने पर यात्रियों को पूरा पैसा वापस मिल जाएगा, लेकिन इसके लिए आपको PNR लिंकिंग करनी होगी। यदि आप ऐसी जगह की यात्रा कर रहे हैं जहां पहुँचने के लिए आपको ट्रेन बदलना पड़े, और ऐसे में यदि ट्रेन छूट जाती है तो IRCTC की PNR linking की सुविधा आपके काम आएगी, क्योंकि नई व्यवस्थाओं के तहत कनफर्म टिकट होने पर अगर आपकी ट्रेन छूट जाए तो आपको रिफंड नहीं मिल रहा है।

IRCTC दे रहा विदेश घूमने का ऑफर, लाया शानदार पैकेज

 कैसे कराएं  PNR लिंक

PNR लिंक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की वेबसाइट पर जाये। इसके बाद connecting journey booking वाले ऑप्शन पर अपनी ट्रेन का विकल्प चुने और सीट बुक करें। अब ट्रेन चुनने के बादे आप “Book Now” विकल्प पर क्लिक करें, इसके बाद आपको connecting PNR नम्बर का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें। Book Now पर क्लिक करें के बाद आपको connecting PNR नम्बर मिलेगा। इसके बाद आपको कनफर्मेशन भेज दिया जाएगा। इसके लिए IRCTC ने नियम बनाए हैं कि टिकट कन्फ़र्म होना चाहिए और दोनों ट्रेनों के बीच में पांच घंटे से अधिक का समय गेप नहीं होना चाहिए ।

IRCTC दे रहा है राजस्‍थान घूमने का ऑफर

    – Ranjita Pathare 

ट्रेंडिंग न्यूज़
[yottie id="3"]
Share.