website counter widget

मथुरा में पीएम मोदी ने ‘प्लास्टिक मुक्त भारत’ महाअभियान की शुरुआत की

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मथुरा पहुंचे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। मोदी जी ने मथुरा पहुंच कर वेटरनरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले की शुरुआत की. इसके साथ ही पशुओं में होने वाली अलग-अलग बीमारियों के टीकाकरण कार्यक्रम की भी शुरुआत की गई. पीएम मोदी ने देश भर के लिए 40 मोबाइल पशु चिकित्सा वाहनों को झंडी दिखाकर रवाना किया।

इसके पहले लालकिले की प्राचीर से पीएम मोदी ने प्लास्टिक फ्री इंडिया(plastic free india) के लिए लोगों से आगे आने की अपील की थी। उन्होंने कहा था कि जिस तरह से स्वच्छता अभियान को देश ने स्वीकार किया वैसे ही प्लास्टिक के खिलाफ अभियान में भी लोगों को आगे आना चाहिए। इसी कड़ी में प्लास्टिक मुक्त महामिशन की शुरुआत उन्होंने यूपी के मथुरा से आज की है।

पीएम मोदी ने इस महाअभियान की शुरुआत करने से पहले कुड़ा करकट उठाने वाली महिलाओं से मुलाकात और गुफ्तगु की। उन्होंने बारीकी से प्लास्टिक वेस्ट के डिस्पोजल की प्रक्रिया को समझा और इस बात पर बल दिया कि देश का वर्तमान और भविष्य प्लास्टिक से मुक्ति में ही। प्लास्टिक के खिलाफ सरकारी अभियान चलाया जा सकता है। लेकिन उसकी कामयाबी के लिए आम लोगों को आगे आना होगा।


संबोधन से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां प्रदर्शनी का जायजा लिया और वहां मौजूद अधिकारियों से बात की. पीएम ने यूज्ड प्लास्टिक को किस तरह नष्ट किया जाए, इसको लेकर कर्मचारियों से बात की साथ ही प्रधानमंत्री ने आगरा, हापुड़, मुरादाबाद के लिए करोड़ों रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया।

राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम में मोदी जी प्लास्टिक मुक्त भारत की अपील लोगो से इसलिए की क्यूँकि कई बार पशु प्लास्टिक,पॉलिथीन भी खा जाते है। जिससे वह विभिन्न प्रकार के रोगों से ग्रसित हो जाते है और पशुधन में कमी हो रही है धीरे धीरे । पशुधन और उसके उत्पादों का भारतीय अर्थव्यस्था में अहम योगदान है। इसलिए प्रधानमंत्री ने प्लास्टिक फ्री इंडिया पे अधिक जोर दिया।

चंद्रयान 2 : इतने सालों तक चांद के चक्कर लगाएगा ऑर्बिटर

-मृदुल त्रिपाठी

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.