इंडिया के हर नागरिक बनेंगे फिट : पीएम मोदी

0

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज यानि गुरुवार को दिल्ली में ‘फिट इंडिया अभियान’ (Fit India Movement) की शुरुआत की। आज खेल दिवस (National Sports Day 2019) के मौके पर पीएम ने इस अभियान की शुरुआत की। फिट इंडिया मूवमेंट’ 29 अगस्त 2023 तक जारी रहेगा। चार साल तक चलने वाले इस अभियान में हर साल नई मुहिम की शुरुआत होगी।

Video : युद्ध को तैयार पाकिस्तान, किया मिसाइल परीक्षण

पीएम मोदी ने इस मौके पर कहा, “आज के दिन हमें मेजर ध्यानचंद के रूप में महान स्पोर्ट्सपर्सन मिले थे, आज देश उनको नमन कर रहा है। फिट इंडिया मूवमेंट () के जरिए हेल्दी इंडिया की दिशा में महत्वपूर्ण कदम बढ़ा दिया है। न्यू इंडिया में हर नागरिक को फिट करना सरकार का लक्ष्य है।”

केंद्रीय मंत्री ने उड़ाया अपनी ही पार्टी का मज़ाक

पीएम मोदी ने आगे कहा कि देश को फिट रहने की आवश्यकता है। आज देश की जरूरत है कि फिट इंडिया (Fit India Movement) को जन आंदोलन बनाया जाए।  साथ ही स्पोर्ट्स में जो युवा खिलाड़ी देश का नाम रोशन कर रहे हैं, उससे उनका हौसला बढ़ेगा। हमारी सरकार ने खेल जीवन को बेहतर बनाने के लिए कई कदम उठाए हैं। फिटनेस सिर्फ शब्द नहीं है, बल्कि स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी शर्त है।

पाकिस्तानी पीएम को कठपुतली के जैसे नचाती है पाक सेना

पीएम ने आगे कहा कि स्वस्थ रहने और फिट रहने का फंडा हमारे पूर्वजों के समय से चलता आ रहा है। उन्होंने इस दौरान संस्कृत का श्लोक सुनाया और फिटनेस के लाभ बताए। फिटनेस हमारे जीवन के तौर तरीकों का अभिन्न अंग रहा है, समय के साथ फिटनेस को लेकर सोसाइटी में उदासीनता आती रही है। कुछ दशक पहले तक एक सामान्य व्यक्ति पैदल चल लेता था, कुछ ना कुछ फिटनेस के लिए करता ही था, लेकिन आज टेक्नोलॉजी की वजह हमें पता चल रहा है कि कितने कदम चल दिए हैं। आज भारत में कई तरह की बीमारी बढ़ रही हैं, आज 30 साल के युवक को भी हार्ट अटैक की खबर आती है। ये हमारे लाइफस्टाइल की वजह से हो रहा है, उन्होंने कहा कि सरकार अपना काम करेगी लेकिन हर परिवार को इसके बारे में सोचना चाहिए।

Share.