website counter widget

दिवाली पर किसानों को मोदी का तोहफा

0

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने पहली बार साल 2014 में चुनाव जीत कर पीएम का पद संभाला था। हालांकि चुनाव से पहले पीएम मोदी ने कई वादे किये थे जिनमें से कुछ को ही पूरा किया गया बाकी के वादे धरे के धरे रह गए। चुनाव से पहले पीएम मोदी ने सभी के खाते में 15 लाख रुपए आने की बात कही थी। हालांकि यह तो केवल जुमलेबाजी बन कर रह गया। किसी के खाते में 15 लाख रुपए आए हो या नहीं लेकिन मोदी सरकार (Modi Government) ने किसानों से किया अपना वादा निभा दिया। इस बार दिवाली से पहले ही मोदी सरकार ने किसानों के खाते में 2-2 हजार रुपए जमा करा दिए हैं।

पीएम नरेंद्र मोदी ने भारतीय किसानों के लिए सबसे बड़ी योजना पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की शुरुआत की थी। अब इस योजना का फायदा दिल्ली व सिक्किम के किसानों को भी मिलेगा। गौरतलब है कि जैसे ही दिल्ली सरकार द्वारा किसानों का डाटा केंद्रीय कृषि मंत्रालय भेजा गया, वैसे ही मंत्रालय की तरफ से पूरे 11,495 किसानों के बैंक खाते में 2-2 हजार रुपए जमा करवा दिए गए। इसके अलावा सिक्किम राज्य के 4470 किसानों को भी राशि भेज दी गई है। फिलहाल प्रधानमंत्री मोदी की इस योजना का फायदा पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के किसानों को नहीं मिला है। इन दोनों राज्यों ने अपने किसानों का डाटा अभी तक केंद्र को नहीं भेजा है जिस वजह से यहां के किसान इस योजना से वंचित रह गए हैं। दरअसल इसकी सबसे बड़ी वजह राजनीति है।

अगर मोदी सरकार की इस योजना की बात की जाए तो अब तक सिर्फ इन दोनों राज्यों को छोड़कर कुल 7.48 करोड़ किसान प्रधानमंत्री की इस योजना का फायदा उठा चुके हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकरियों ने कहा कि अभी तक उन्हें पश्चिम बंगाल और लक्षद्वीप के किसानों का डाटा नहीं मिला है। अभी तक दोनों राज्यों ने अपने किसानों का डाटा पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड नहीं किया है।

Prabhat Jain

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.