Photos : शिमला में 12 साल बाद सर्वाधिक बर्फबारी

0

शिमला, जिसे अपनी ख़ूबसूरती के लिए पूरे देश में पहचाना जाता है| पर्यटकों को यहां बिना बर्फ़बारी के घूमने में मज़ा नहीं आता है| घूमने के प्रेमी सभी लोग यहां होने वाली बर्फ़बारी का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में सीज़न की पहली बर्फ़बारी शुरू होते ही लोगों का शिमला पहुंचना शुरू हो जाता है| मौसम अब पर्यटकों की इच्छानुसार हो गया है| चारों ओर बर्फ की सफ़ेद चादर (43 CM Snowfall ) बिछी दिखाई दे रही है|   

heavy snowfall in shimla after 12 years in february

गौरतलब है कि राजधानी शिमला (Shimla Snowfall) में 12 साल बाद फरवरी में सबसे ज्यादा बर्फबारी रिकॉर्ड हुई है। इसके पूर्व साल 2007 में फरवरी में 113 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई थी। साल 2019 में 19 फरवरी तक शिमला में 43 सेंटीमीटर बर्फ (43 CM Snowfall ) गिर चुकी है। शिमला शहर में मंगलवार अलसुबह पांचवीं बार बर्फबारी हुई है। आने वाले दिनों में और बर्फबारी होने की संभावना है।

heavy snowfall in shimla after 12 years in february

हिमाचल प्रदेश (Himacha Pradesh Snowfall) के कई क्षेत्रों में बुधवार और गुरुवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी हुई है। बुधवार के लिए मौसम विज्ञान केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए सरकार से सतर्क रहने की अपील की है। 25 फरवरी तक प्रदेश में बारिश-बर्फबारी का दौर जारी रहने का पूर्वानुमान है।

heavy snowfall in shimla after 12 years in february

इस साल फरवरी में अभी तक सामान्य से 129 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई। प्रदेश के सभी जिलों में सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। हिमाचल में 19 फरवरी तक 145.2 मिलीमीटर बारिश हुई है, जबकि सामान्य बारिश 63.5 मिलीमीटर मानी गई है।

heavy snowfall in shimla after 12 years in february

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार बिलासपुर में 233 फीसदी, चंबा में 143, हमीरपुर में 338, कांगड़ा में 254, किन्नौर में 44, कुल्लू में 153, लाहौल-स्पीति में 62, मंडी में 202, शिमला में 132, सिरमौर में 230, सोलन में 148 और ऊना में 348 फीसदी ज्यादा बारिश रिकॉर्ड हुई है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार राजधानी शिमला में फरवरी 1990 में आज तक की सबसे अधिक 151 सेंटीमीटर बर्फबारी रिकॉर्ड हुई है।

heavy snowfall in shimla after 12 years in february

न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

केलांग                    – 8.6
कल्पा                     – 3.4
कुफरी                     – 1.7
डलहौजी                – 0.4
शिमला                    0.5
मनाली                     0.8

heavy snowfall in shimla after 12 years in february

बर्फबारी (सेंटीमीटर में)

कुफरी                        35
डलहौजी                    25
कल्पा                        22
ठियोग                        15
शिमला                        7
केलांग                        5

तीन दिन की बर्फबारी से जमा शिमला

Today Weather : आफत वाली बर्फबारी, 10 जवान लापता और…

भारत में पर्यटन का दूसरा नाम कुल्लू-मनाली

-अंकुर उपाध्याय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.