पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के दोषियों की फांसी पर लगाई रोक

0

निर्भया गैंगरेप (Nirbhaya Gang Rape)  मामले में कल यानी 1 फ़रवरी को निर्भया के दोषियों (Postponed Hanging Of Nirbhaya Convicts) को फांसी दी जानी थी। दोषियों को फांसी की सजा सुनाए जाने के बाद जहां देश में एक ख़ुशी की लहर थी वहीं अब आरोपियों की फांसी एक बार फिर टल जाने से देश में रोष है। गैंगरेप (Gang rape) की घटना के 7 सालों के बाद भी दोषियों को फांसी नहीं दी गई और जब फांसी का वक़्त आया तो एक दोषी ने दया याचिका लगा दी और उनकी फांसी फिर टाल दी गई। शुक्रवार शाम साढ़े 5 बजे के बाद पटियाला हाउस कोर्ट (Patiala House Court) ने आदेश जारी कर दोषियों की फांसी को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है।

Nirbhaya Case: पवन जल्लाद ने कहा निर्भया के दोषियों को चौराहे पर होनी चाहिए फांसी

(Postponed Hanging Of Nirbhaya Convicts) हालांकि आरोपी पवन गुप्ता (Pawan Gupta) को सुप्रीम कोर्ट की तरफ से झटका लगा है और उसकी पुनर्विचार याचिका को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) की तरफ से खारिज कर दिया गया है। बता दें कि पवन गुप्ता (Pawan Gupta)  के वकील की तरफ 20 जनवरी को यह पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी। इस याचिका में अपराध के समय पवन के नाबालिग होने की दलील दी गई थी। लेकिन सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court)  ने इसे खारिज कर दिया इसके बाद दोषियों के वकील ने डेथ वारंट (Nirbhaya Convicts Death Warrant) पर रोक लगाने की मांग की। इस पर रोक लगाने के लिए दोषियों के वकील ने दलील दी की विनय की दया याचिका लंबित (Vinay’s mercy petition pending) है और उन्होंने कहा कि जेल मैन्यूअल के अनुसार यदि किसी दोषी की याचिका लंबित है तो बाकी अन्य को भी फांसी नहीं दी जा सकती।

Nirbhaya Case: दोषी विनय शर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में दायर की क्यूरेटिव पिटीशन

(Postponed Hanging Of Nirbhaya Convicts) इससे पहले तिहाड़ जेल (Tihar jail) प्रशासन की तरफ से कोर्ट को बताया गया था कि विनय की दया याचिका (Mercy petition) लंबित है बाकी सभी की नहीं। ऐसे में विनय का डेथ वारंट रद्द (Death warrant Cancel) किया जा सकता है क्योंकि उसकी याचिका प्री मेच्योर है बकै सभी को फांसी दी जा सकती है जो किसी क़ानून या नियम के विरुद्ध नहीं है। इस पर दोषियों के वकील ने कहा कि जब तक राष्ट्रपति दया याचिका पर फैसला नहीं कर देते तब तक के लिए फांसी पर रोक लगाईं जानी चाहिए।

Nirbhaya Case: निर्भया की मां से बोली दोषी मुकेश सिंह की मां- मेरे बेटे को माफ कर दो

Prabhat Jain

Share.