UNSC में पाकिस्तान को तगड़ा झटका

0

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC Secret Meet Article 370) में कश्मीर मुद्दे को लेकर बैठक समाप्त हो गई है। इस बैठक में जहां चीन ने पाकिस्तान की तरफदारी की वहीं रूस ने भारत का साथ दिया। लेकिन रूस ने इस मामले में सिर्फ द्विपक्षीय बातचीत का समर्थन किया। इस बैठक की समाप्ति पर चीनी राजदूत ने कहा कि कश्मीर मामले में भारत ने जो संवैधानिक संशोधन किया है उससे मौजूदा स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। चीन ने कश्मीर मामले में अपनी चिंता जताते हुए कहा कि वहां की हालत चिंताजनक है। इस मुद्दे पर चीन ने कहा कि इस मुद्दे पर किसी भी पक्ष एकतरफा कार्रवाई नहीं करनी चाहिए।

जम्मू-कश्मीर में पाकिस्तान का आतंकी हमला!

UNSC Secret Meet Article 370 :

हालांकि कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के बाद से ही पाकिस्तान पूरी तरह बौखलाया हुआ है और उसने अंतरराष्ट्रीय मंच पर यह मुद्दा उठाया। लेकिन पाकिस्तान को चीन के अलावा किसी भी देश ने अपना समर्थन नहीं दिया। लिहाज़ा उसे संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC Secret Meet Article 370) उलटे पैर ही वापस लौटना पड़ा। जहां चीन ने कश्मीर मामले को अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बताया वहीँ भारत ने इसे आंतरिक मामला बताया है। भारत ने कहा कि वह पाकिस्तान से किसी भी विषय पर बात नहीं करना चाहता। पहले पाकिस्तान को आतंकवाद रोकना होगा उसके बाद ही उससे किसी तरह की कोई बातचीत की जा सकती है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान जिहाद की बात करके हिंसा भड़का रहा है।

VIDEO : सड़क पर घायल को देख पूर्व सीएम शिवराज का ऐसा रहा रिएक्शन

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC Secret Meet Article 370) की बैठक में पाकिस्तान का साथ केवल चीन ने दिया। चीन के अलावा बाकी के सभी राष्ट्र भारत के साथ नज़र आये। भारत ने कहा कि हम जम्मू-कश्मीर से धीरे-धीरे सारी पाबंदिया हटा रहे हैं। बैठक के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी प्रतिनिधि और भारत के राजदूत सैयद अकबरुद्दीन ने पत्रकारों से कहा, “हमारी राष्ट्रीय स्थिति थी और भारतीय संविधान के अनुच्छेद 370 से संबंधित मामला पूरी तरह से भारत का आंतरिक मामला है।” पाकिस्तान को एक बार फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में बेहद करारा झटका लगा है।

कपिल मिश्रा ने भाजपा ज्वाइन करने का किया ऐलान

Share.