अब भारत करने जा रहा पाक को पाई-पाई के लिए मोहताज़

0

पाकिस्तान पूरी दुनिया से लगभग अलग-थलग पड़ चुका है। वहीं अब भारत की लॉबिंग के कारण पाकिस्तान को भारी आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (FATF) पाकिस्तान को भारतीय लॉबिंग की वजह से ब्लैक लिस्ट कर सकता है। अगर ऐसा होता है तो पाकिस्तान को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। यह बात खुद पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कही है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि, यदि पाकिस्तान को वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (FATF) अपनी निगरानी सूची में डाल देता है तो पाकिस्तान को प्रतिवर्ष 10 अरब डॉलर का नुकसान उठाना पड़ेगा।

सीएम के काफिले से करोड़ों रुपए बरामद : कांग्रेस

Image result for fatf

निगरानी वाली सूची में उन देशों को शामिल किया जाता है, जो आतंकवाद के वित्तपोषण की चुनौतियों और मनी लांड्रिंग जैसे मामलों में कमज़ोर होते हैं। पाकिस्तान को पिछले साल जून माह में पेरिस के एफएटीएफ ने इस सूची में डाला था। आतंकवाद के वित्तपोषण और मनी लांड्रिंग पर लगाम लगाने की दिशा में एफएटीएफ कार्य कर रहा है। एफएटीएफ द्वारा निगरानी सूची में डाले जाने के बाद पाकिस्तान को नए सिरे से देश में मौजूद आतंकी संगठनों के परिचालन का आकलन करने को कहा गया था।

UP News : भगवान राम पर मायावती का विवादास्पद बयान

Image result for fatf

गौरतलब है कि पुलवामा में हुए सबसे बड़े आतंकी हमले के बाद से ही पाकिस्तान पर आतंकवाद के खिलाफ कार्रवाई करने और आतंकी संगठनों पर प्रतिबन्ध लगाने के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय दबाव पड़ रहा है। इस मामले में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा कि पाकिस्तान का विदेश मंत्रालय फिलहाल इस बात की गणना कर रहा है कि, यदि एफएटीएफ द्वारा पाक्सितान को इस सूची में डाला जाता है तो इसे कितना आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। शाह का कहना है कि भारत पाकिस्तान को इसी सूची में डालने के लिए लॉबिंग कर रहा है।

फिल्म ‘पीएम नरेंद्र मोदी’ पर चुनाव आयोग का फैसला

Related image

शाह ने कहा की यदि ऐसा होता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाएगी। पाकिस्तान पाई-पाई के लिए मोहताज हो जाएगा। पाकिस्तान को कर्ज देने से अंतरराष्‍ट्रीय मुद्रा कोष पहले ही मना कर चुका है। इसके अलावा अमरीका से भी अब पाकिस्तान को मिलने वाली मदद में बेहद कमी आ चुकी है। अगर पाकिस्तान को ऐसे सूची में डाल दिया जाता है तो पाकिस्तान पूरी तरह से कंगाल हो जाएगा।

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.