website counter widget

आधार कार्ड में ये जानकारियां केवल एक बार सुधार सकेंगे

0

वर्तमान समय में भारत में आधार कार्ड सबसे अहम् दस्तावेज हो गया है| चाहे पासपोर्ट बनवाना हो या गैस की टंकी चाहिए हो आज हर काम में आधार कार्ड होना आवश्यक है| आज ज्यादातर लोगों के पास आधार कार्ड है | आधार कार्ड बनवाते समय (You Can Updates 2 Details In Aadhaar Card Only Once) हर भारतीय नागरिक को अपनी पूरी जानकारी और बायोमेट्रिक्स की जानकारी आधार कार्ड के लिए देनी होती है| दरअसल आधार कार्ड इस समय लोगों के जीवन का आधार बन चुका है। आधार का इस्तेमाल इन दिनों तकरीबन सभी बैंकों और सरकारी काम के लिए किया जा रहा है

D2H लाया धमाकेदार स्कीम, चलाएं एक कनेक्शन पर दो टीवी

कई बार इस कार्ड में गलती हो जाती है, इसी कारण ध्यान से जांच कर आधार कार्ड बनवाने की सलाह दी जाती है| इसके लिए अपनी फोटो और पते जैसी जानकारी समय-समय पर बदलवाई जा सकती है|

आप जानते हैं कि यूआईडीएआई द्वारा आधार में बदलाव की सुविधा दी जाती है, लेकिन आप यह नहीं जानते कि यह सुविधा सभी जानकारी के लिए नहीं है| कुछ जानकारी ऐसी हैं, जिन्हें आधार कार्ड बनवाते वक्त ही दिया जाता है और उसके अलावा दोबारा इन्हें बदला नहीं जा सकता है|

ये दो जानकारियां आपके लिए जानना ज़रूरी है (You Can Updates 2 Details In Aadhaar Card Only Once) :

1.जन्मतिथि में बार-बार बदलाव नहीं

Image result for aadhar card

कई बार भूलवश या किसी अन्य कारणों से आधार में जन्मतिथि गलत हो जाती है। आप इसे एक बार ही ठीक करवा सकते हैं। यदि इसके बाद भी जन्मतिथि में कोई गड़बड़ हो जाती है तो इसे दोबारा ठीक नहीं करवाया जा सकता है। दरअसल, UIDAI ने ट्वीट कर कहा है कि कोई भी आधार धारक वैध दस्तावेजों के साथ आधार सेंटर पर जाकर जन्मतिथि में केवल एक बार ही बदलाव करवा सकता है।

UIDAI के अनुसार, आधार में दर्ज जन्मतिथि और सही जन्मतिथि में 3 साल से ज्यादा का अंतर नहीं होना चाहिए। यदि ऐसा पाया जाता है तो जन्मतिथि में बदलाव का आवेदन रद्द कर दिया जाएगा। इसके बाद आधार के रीजनल ऑफिस में ही फैसला लिया जाएगा।

ओला कार का मेगा ऑफर

2.केवल एक बार बदलवा सकते जेंडर

कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि पुरुष के आधार कार्ड पर महिला और महिला के आधार कार्ड पर पुरुष लिखा होता है। ऐसी स्थिति में आधार कार्ड धारक जन्मतिथि की तरह जेंडर में भी केवल एक बार बदलाव कर सकते हैं। यदि इसके बाद कोई बदलाव है तो आपको आधार के रीजनल ऑफिस में आवेदन करना होगा।

इनमें कर सकते हैं कई बार बदलाव

आपको बता दें कि UIDAI आधार धारकों को पते में बदलाव के लिए कई मौके देता है। यानी जैसे ही आपका आवासीय पता बदलता है, आप आधार में इसे अपडेट करवा सकते हैं।

आजकल के जमाने में मोबाइल खोना कोई बहुत बड़ी बात नहीं तो ऐसे में कई बार मोबाइल के खोने पर आपका नंबर बदल जाता है। यही कारण है कि आप आधार डाटा में मोबाइल नंबर को कितनी भी बार अपडेट करा सकते हैं।

अगर किसी वजह से आपकी ईमेल आईडी नहीं चल रही, आप पासवर्ड भूल गए हैं और वो रिट्रीव नहीं हो रहा या फिर आपकी ईमेल आईडी ब्लॉक हो गई है तो ऐसे में आप इसे भी बदलवा या अपडेट करवा सकते हैं।

घर खरीदने से पहले इस खुशखबरी को जरूर पढ़ें

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.