प्याज से हारी सरकार, पहुंचा 150 पार!

0

प्याज ( Onion Prices)  ने सबके आँसू निकाल रखें हैं। सड़क से लेकर संसद तक प्याज को लेकर हंगामा मचा हुआ है। ऐसा लग रहा है जैसे प्याज का आपातकाल (Onion emergency ) लगा हुआ है। सरकार की लाख कोशिशों के बाद भी प्याज के दाम कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। अब कहा जा रहा है कि जल्द ही प्याज 150 पार जाने वाला है। कहा जा रहा है कि जब एशिया की सबसे बड़ी मंडी में प्याज 113 रुपए किलो बिकेगा तो आम जनता तक पहुंचते-पहुंचते इसकी कीमत करीब 150 रुपये किलो आना तय है।

Onion Peels Health Benefit : कचरा नहीं दवाई है प्याज के छिलके

प्याज की बढ़ती कीमत (Rising onion prices ) के बारे मे प्याज कारोबारियों (Onion traders ) का कहना है कि अब कीमतें 150 पार भी जा सकती है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, महाराष्ट्र में खुदरा प्याज की कीमत 75-85 रुपए की तुलना में 90 रुपए ‎किलो तक पहुंच गई है। वहीं मध्यप्रदेश मे अभी भी कई स्थानों पर प्याज 80 से 90 रुपए किलो मिल रहा है। प्याज की उपलब्धता कम है और किसानों के पास स्टॉक कम होने के कारण सप्लाई में तेजी से गिरावट व कीमतों में बढ़ौतरी होगी। बेमौसम बारिश के कारण प्याज की उपज पर इस साल बहुत बुरा असर पड़ा, जिसके कारण देश प्याज का आपातकाल झेल रहा है।

सर्दियों में लें इस खास सूप का मजा

संसद में प्याज पर घमासान

प्याज (Onion Prices) पर संसद में भी घमसान मचा हुआ है। वित्तमंत्री निर्मला सीतारम (Finance Minister Nirmala Sitharaman )ने बुधवार को कहा कि वह इतना लहुसन, प्याज नहीं खाती हैं और ऐसे परिवार से आती हैं जहां प्याज-लहुसन का ज्यादा मतलब नहीं है। निर्मला सीतारमण के इस जवाब पर सदन में ठहाके लगे। वहीं एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले (NCP MP Supriya Sule) ने इस मुद्दे पर कहा कि मैं सरकार से प्याज के बारे में एक छोटा सा सवाल करना चाहती हूं। सरकार मिस्र से प्याज मंगा रही है, प्याज की व्यवस्था कर रही है, मैं सरकार के इस कदम की सराहना करती हूं। मैं महाराष्ट्र से आती हूं और महाराष्ट्र में बड़े पैमाने पर प्याज होता है, लेकिन मैं पूछना चाहती हूं कि प्याज का उत्पादन क्यों गिरा? हम चावल और दूध सहित बहुत सी चीजों को निर्यात करते हैं। छोटे किसान प्याज का उत्पादन करते हैं और उन्हें बचाए जाने की जरूरत है।

इंदौर में पोहा-जलेबी खाकर गौतम गंभीर जमकर हुए ट्रोल

             – Ranjita Pathare 

Share.