प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच सामने आया चोरी का अनोखा मामला

0

जहां बीते साल प्याज़ के भाव (Constantly Increasing Onion Prices) ने  किसानों को रुला दिया था। वहीँ इस साल आम आदमी प्याज़ के भाव से रो रहा है। देश में इस समय प्याज की कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। बाजारों में प्याज़ की कीमत 70 से 100 रूपये किलो चल रही है।  पिछले 3 महीनों से प्याज लगातार महंगा हुआ। इसकी वजह थी कि महाराष्ट्र जैसे प्याज उत्पादक इलाकों में बाढ़ से इसकी सप्लाई प्रभावित हुई।  इसके चलते देश के कई हिस्सों में नवंबर से दिसंबर तक भी दाम कम नहीं हुए।

Onion Peels Health Benefit : कचरा नहीं दवाई है प्याज के छिलके

नवम्बर से दिसंबर में प्याज़ की कीमत (Constantly Increasing Onion Prices) दिल्ली में 76 से 94 रूपये, मुंबई में 89 से 120 रूपये, चेन्नई में 59 से 120 रूपये, कोलकाता में 90 से 120 रूपये,पणजी में 165 रूपये किलो तक पहुंच गई थी। ख़बरें ये भी आई कि देश के कुछ हिस्सों मे प्याज 180 रुपये किलो तक बिका। ऐसे में मध्यप्रदेश के ग्वालियर से एक अनोखी घटना सामने आई। ग्वालियर के 2 लड़कों ने करीब 60,000 रूपये की 12 क्विंटल प्याज़ और 1 क्विंटल लहसून चोरी कर ली। केवल यही नहीं, दोनों ने इस प्याज को 10 से 20 रुपये प्रति किलो के भाव में बेच भी दिया। जैसे ही लोगों को इसका पता चला उनके पास लोगों की भीड़ जमा हो गई। दोनों ने मिलकर कुछ ही घंटों के भीतर ही पूरे प्याज बेच दिए।

प्याज की बढ़ती कीमतों के बीच सामने आया चोरी का अनोखा मामला

इसी दौरान पुलिस में गोदाम से प्याज (Constantly Increasing Onion Prices) चोरी होने की रिपोर्ट भी दर्ज़ करवाई गई। जब पुलिस को सुचना मिली कि दो लड़के औने-पौने दाम पर प्याज बेच रहे हैं तो उन्होंने इसकी पड़ताल की। पुलिस ने बताया कि अजय जाटव और जीतू वाल्मीकि नाम के दो युवक शहर के एक गोदाम में घुस गए थे। पुलिस ने इस मामले पर केस दर्ज किया और दोनों ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है। गिरफ्तारी के बाद आरोपीयों  ने जो अपराध कबूला उसकी वजह कुछ अजीब ही थी। आरोपियों ने कहा है कि वे प्याज के बढ़ते दाम से इतना परेशान हो गए थे कि उन्होंने लोगों को सस्ते प्याज़ देने के लिए चोरी को अंजाम दिया। यह बात कुछ ऐसी ही हुई कि धर्म करने में अपने ही करम फुट गए।

प्याज चोरी का व्यापारियों ने जमकर –

व्यापारियों ने प्याज़ के महंगे (Constantly Increasing Onion Prices) होने का फायदा भी उठाया। प्याज़ के महंगे होने पर व्यापारियों ने अलग अलग स्कीम्स दी। गुजरात के छोटा उदयपुर जिले के बोडेली में एक मोबाइल दुकानदार ने अनोखा ऑफर निकाला और एक स्मार्ट फोन खरीदने पर 2-5 किलो प्याज फ्री में देने का ऑफर दिया था। वहीं हैदराबाद (Hyderabad) के एक ट्रैवल एजेंट ने गोवा टूर पर 3 किलो प्याज का ऑफर दिया। इन ऑफर्स का स्थानिक लोगों ने भरपूर फायदा भी उठाया था।

मोदी सरकार के खिलाफ ट्विंकल और अक्षय कुमार!

-Tarun lalwani

Share.