पीएम मोदी के बाद पाक आमंत्रण पर मनमोहन सिंह की भी ना

0

नई दिल्ली: भारत से पाकिस्तान हर कदम पर मुहकी खाने के बाद अब नई चाल चल रहा जिससे वह भारत के अंदर फूट डाल सके जानकारी के अनुसार करतारपुर कॉरिडोर के बहाने पाकिस्तान सरकार ने कॉरिडोर के उद्घाटन के लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को आमंत्रण दिया है. पाकिस्तान करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन में पीएम मोदी को निमंत्रण नहीं देगा. वैसे पाकिस्तान की ओर से मनमोहन सिंह को बुलाए जाने का सिर्फ दावा किया जा रहा है लेकिन अभी तक मनमोहन सिंह को कोई निमंत्रण नहीं मिला है. पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि हम करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के लिए पूर्व PM मनमोहन सिंह को दावत देते हैं.

IIT में नौ सौ फीसदी फीस बढ़ाने के बाद हंगामा

पाकिस्तान द्वारा आमंत्रण मिलने की अफवाह पर कांग्रेस ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है की यदि ऐसा कोई आमंत्रण आता है तो हम बिलकुल भी स्वीकार नहीं करेंगे। जानकारी के अनुसार कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि ‘ अगर कोई भी विदेशी निमंत्रण सरकारी स्तर पर मिलता है तो उसपर हम विदेश मंत्रालय से सलाह लेते हैं कि निमंत्रण स्वीकार करना चाहिए कि नहीं.’
कांग्रेस के द्वारा कहा गया है कि ‘हम हमेशा विदेश मंत्रालय की सलाह मानते हैं. अब तक किसी तरह का निमंत्रण हमें नहीं मिला है.’ सूत्र ने दावा किया कि ‘पाकिस्तान द्वारा करतारपुर कॉरिडोर कार्यक्रम में उनको दिए गए न्यौते को नहीं कबूल करेंगे. देशहित सर्वोपरि है.’

चिन्मयानंद केस : आधे कांग्रेसी जेल में, आधे टंकी पर चढ़ कर मांग रहे न्याय

जानकारी के अनुसार करतारपुर कॉरिडोर 9 नवंबर को खोला जाएगा जिसके उद्घाटन सामारोह में पूर्व पीएम मनमोहन सिंह को बुलाने की बात की जा रही थी। लेकिन अब कांग्रेस की तरफ से साफ़ कर दिया गया है की वो इसे स्वीकार नहीं करेंगे।
करतारपुर गुरु नानक देव का जन्म स्थान है, लेकिन भारत-पाकिस्तान बंटवारे के समय करतारपुर पाकिस्तान पक्ष में चला गया था। हालांकि भारतीय सीमा से यह ज्यादा दूर नहीं है और यही वजह है कि भारतीय सीमा से करतारपुर साहिब गुरुद्वारे तक कॉरिडोर बनाया जा रहा है। इस कॉरिडोर के माध्यम से भारतीय श्रद्धालू बिना कोई वीजा लिए करतारपुर साहिब के दर्शन कर सकेंगे।

पंजाब में आतंकी हमले को लेकर चार शहरों में हाई अलर्ट जारी

-Mradul tripathi

Share.