Debit-Credit कार्ड्स हो जायेंगे बंद अगर 31 दिसंबर से पहले नहीं किया ये काम तो

0

अगर आप डेबिट और क्रेडिट कार्ड (Credit-Debit Card) इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए जानना बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर आपके पास मैग्‍नेटिक स्ट्रिप (Magnetic strip) वाला पुराना कार्ड है तो आप इसे जल्द बदल लें क्योंकि 31 दिसंबर 2019 के बाद से यह काम करना बंद कर देगा। दरअसल, सभी मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड नए साल से बंद होने जा रहा है। मैग्‍नेटिक स्ट्रिप वाले कार्ड से आपके बैंक डेटा चोरी होने का खतरा होता है। चिप वाले कार्ड से इन्हें रिप्‍लेस कर दिया जाएगा। दरअसल RBI ने 2016 में बैंकों को आदेश दिया था कि ग्राहकों के साधारण मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड्स को चिप वाले कार्ड से रिप्‍लेस किया जाए। यह कदम ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड की डिटेल्‍स को सिक्‍योर रखने के लिए यह कदम उठाया गया है(Banking Updates)

RBI के अनुसार , मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड अब पुरानी टेक्‍नोलॉजी हो चुकी है। ऐसा कार्ड्स बनाना भी बंद कर दिया गया है. दरअसल, यह कार्ड्स पूरी तरह सिक्योर(Alert Bank Customers) नहीं थे। यही वजह है कि इन्हें बंद किया गया। इनकी जगह EMV चिप कार्ड को तैयार किया गया है। सभी पुराने कार्ड्स को नए चिप कार्ड्स से बदला जाएगा(Banking Updates)। सेंट्रल बैंक के डाटा के अनुसार, देश में 44.2 मिलियन एक्टिव क्रेडिट कार्ड और 958.2 मिलियन एक्टिव डेबिट कार्ड मौजूद हैं। यदि आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के ग्राहक हैं तो आपके लिए जरूरी है कि जल्द ही अपना कार्ड बदल लें, क्योंकि, एसबीआई मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप एटीएम को ब्लॉक कर रहा है। इसको लेकर बैंक पहले ही नोटिफिकेशन भी जारी कर चुका है। बैंक चिप वाले कार्ड्स के लिए कोई अलग से चार्ज नहीं ले रहे हैं।

क्या है दोनों कार्ड में अंतर-

मैग्‍नेटिक स्‍ट्राइप कार्ड से ट्रांजेक्‍शन के लिए कार्डहोल्‍डर के सिग्‍नेचर या पिन की जरूरत होती है. इस पर आपके अकांउट की डिटेल्‍स मौजूद होती है. इसी स्‍ट्राइप की मदद से कार्ड स्‍वाइप के वक्‍त मशीन आपके बैंक इंटरफेस से जुड़ती है और प्रोसेस आगे बढ़ता है. वहीं, चिप वाले कार्ड में सारी इंफॉर्मेशन चिप में मौजूद होती है. इनमें भी ट्रांजेक्‍शन के लिए पिन और सिग्‍नेचर जरूरी होते हैं. लेकिन, EMV चिप कार्ड में ट्रांजेक्‍शन के वक्‍त यूजर को ऑथेंटिकेट करने के लिए एक यूनीक ट्रांजेक्‍शन कोड जनरेट होता है, जो वेरिफिकेशन को सपोर्ट करता है. ऐसा मैग्नेटिक स्ट्राइप कार्ड में नहीं होता.

Banking GK In Hindi : बैंकिंग से संबंधित सामान्य ज्ञान

Banking GK in Hindi : बैंकिंग से संबंधित सामान्य ज्ञान

Banking GK in Hindi : बैंकिंग से संबंधित सामान्य ज्ञान

-Mradul tripathi

Share.