दिल्ली चुनाव के बाद महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर की कीमतों में 149 रुपये तक की बढ़ोतरी

0

पहले से ही महंगाई (LPG Gas Cylinder Price Hike) की मार झेल रहे आम लोगों को दिल्ली चुनाव के बाद एक और बड़ा झटका लगा है. जी हां आपको बता दें कि तेल विपणन कंपनियों ने नॉन सब्सिडाइज्ड (Non-subsidized LPG cylinder) वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा कर दिया है। कंपनियों ने बुधवार को गैस सिंलेंडर की कीमतें बढ़ाने का ऐलान किया है। नई कीमतें आज से ही लागू हो जाऊंगा। ध्यान दें कि यह बढ़ोतरी नॉन सब्सिडाइज्ड वाले लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैम सिलेंडर (Liquid Petroleum Gas Cylinder) की कीमतों में हुई है। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक, 14.2 किलोग्राम भार वाले नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price Hike)  की कीमत नई दिल्ली (News Delhi new rates of LPG) में बढ़कर 858.5 रुपये हो गई है। 1 जनवरी 2020 के बाद सिलेंडर की कीमतों में 144.5 रुपये की तेज बढ़ोतरी हुई है। वहीं कोलकाता में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 149 रुपये की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद इनकी कीमत 896 रुपये हो गई है।

आम जनता पर बढ़ा बोझ, एलपीजी सिलेंडर के दाम और बढ़े

आर्थिक राजधानी मुंबई में 145 रुपये की बढ़ोतरी के साथ नॉन सब्सिडाइज्ड एलपीजी सिलेंडर (Non-subsidized LPG cylinder) की कीमत 829.5 रुपये हो गई है, जबकि चेन्नई में 147 रुपये की बढ़ोतरी के साथ सिलेंडर की कीमत (LPG Gas Cylinder Price Hike) 881 रुपये हो गई है। फ्यूल रिटेलर्स एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में हर महीने बदलाव करते हैं। भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें सिर्फ दो वजह से बढ़ती हैं। पहला एलपीजी के अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क रेट और अमेरिकी डॉलर एवं रुपये का एक्सरेंज रेट। फ्यूल रिटेलर्स एलपीजी सिलेंडर को मार्केट प्राइस पर बेचते हैं, लेकिन सरकार प्रत्येक परिवार तो साल में 12 सिलेंडर के लिए सब्सिडी प्रदान करती है। सरकार डायरेक्ट सब्सिडी प्रदान करती है। देश का सबसे बड़ा फ्यूल रिटेलर इंडियन ऑयल ने हाल में ही एक कैंपेन चलाई है, जिसमें उपभोक्ताओं से प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price Hike) की डिलिवरी पर प्री-डिलिवरी चेक की सुविधा प्रदान की जाती है। इसके तहत डिलिवरी के वक्त एलपीजी सिलेंडर का वजन, ओ रिंग लीक चेक, वॉल्व लीक चेक आदि सुविधा दी जा रही है। इन सभी जांच की सुविधा एलपीजी सिलेंडर की डिलिवरी के टाइम पर मिलेगी।

एलपीजी के बढ़े दाम, जानिए नई कीमत

दिसंबर में दिल्ली में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर के लिए 695.00 रुपये चुकाने पड़ते थे. कोलकाता में इसका दाम 725.50 रुपये था. वहीं मुंबई और चेन्नई में 14.2 किलो के बिना सब्सिडी वाले सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price Hike) का दाम क्रमश: 665.00 और 714.00 रुपये था. जाहिर सी बात है कि सिर्फ दो महीने के भीतर आम लोगों की जेब पर 200 रुपये तक का बोझ बढ़ गया है. आपको बता दें कि पिछले तीन महीने से हर महीने गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी हो रही है।  जिसमे 14.2 किलो के सिलेंडर के दाम में नवम्बर, दिसंबर ,जनवरी में क्रमशः 716.50, 730, 749, रुपये बढे है। और अगर 19 किलोग्राम सिलेंडर (LPG Gas Cylinder Price Hike) कि बात करे तो नवम्बर, दिसंबर ,जनवरी में क्रमशः इसका दाम 716.50 , 1295.50 ,1325.00 रुपये बढे है। इसके अलावा 5 किलो के सिलेंडर में 264.50 ,269.00 ,276.00 कि बढ़ोतरी हुई है।

आपको बता दें कि वर्तमान में सरकार एक वर्ष में प्रत्येक घर के लिए 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों (LPG Gas Cylinder Price Hike) पर सब्सिडी देती है। अगर इससे अधिक सिलेंडर चाहिए तो बाजार मूल्य पर खरीदारी करनी होती है। हालांकि सरकार हर साल 12 सिलेंडरों पर जो सब्सिडी देती है, उसकी कीमत भी महीने-दर-महीने बदलती रहती है। औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क और विदेशी विनिमय दरों में बदलाव जैसे कारक सब्सिडी की राशि निर्धारित करते हैं।

दिल्ली चुनाव के बाद महंगाई का झटका, LPG सिलेंडर की कीमतों में 149 रुपये तक की बढ़ोतरी

-मृदुल त्रिपाठी

Share.