website counter widget

कॉरपोरेट टैक्स में छूट पर RBI गवर्नर का बड़ा बयान

0

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने आज कॉरपोरेट टैक्स मे छूट देकर कारोबारियों को बड़ी राहत दी है। उन्होने कॉरपोरेट टैक्स (Corporate tax)  की दर कम की, साथ ही यह भी बताया कि आयकर अधिनियम, 1961 में संशोधन (Amendment of Income Tax Act, 1961)  किया गया है। अब निवेश करने वाली कंपनियों पर 15 फीसदी का टैक्‍स लगेगा। वित्त मंत्री के ऐलान के बाद अब रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास का रिएक्शन (Reaction of RBI Governor Shaktikanta Das) सामने आया है।

इजरायल में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं, एक साल में तीसरी बार चुनाव!

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि वित्त मंत्री का यह फैसला बेहद अच्छा है और इससे फायदा ही होगा। इससे विदेशी इंवेस्टमेंट आएगा। यह एक कड़ा निर्णय है (RBI Governor Shaktikanta Das)। इससे लोगों को फायदा होगा। कॉर्पोरेट को लाभ मिलेगा, लेकिन कोई समस्या आएगी तो उसे सरकार सुधारेगी। ग्रोथ के लिए कई सेक्टर जुड़े हुए हैं। बैंकिंग, इंडस्ट्री को फायदा देने से सभी को फायदा होता है। इससे निवेश बढ़ता है। निवेश बढ़ने से कंपनी के साथ-साथ देश को भी फायदा होता है। वहीं घरेलू कंपनियों पर बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी होगा, जबकि सरचार्ज और सेस जोड़कर प्रभावी दर 25.17 फीसदी हो जाएगी।

कश्मीर पर पाकिस्तान जितना नीचे गिरेगा, उतना बढ़ेगा भारत का कद: अकबरुद्दीन

कैपिटल गेन से हटा सरचार्ज

सरकार ने इक्‍विटी कैपिटल गेंस पर से सरचार्ज हटा लिया है। वित्त मंत्री ने आगे कहा कि लिस्‍टेड कंपनियों को अब बायबैक पर टैक्स नहीं देना होगा, जिन्होंने 5 जुलाई 2019 से पहले बायबैक शेयर का ऐलान किया है।

Nirmala Sitharaman Press Conference : निर्मला सीतारमण ने की बड़ी घोषणाएँ

निर्मला सीतारमण के ऐलान से झूमा शेयर बाज़ार

वित्त मंत्री ने आज कॉरपोरेट टैक्‍स घटाने का ऐलान किया। इसके बाद शेयर बाजार झूम उठा। सेंसेक्स में करीब 2000 अंक का उछाल आया वहीं निफ्टी में 400 अंको की उछाल आई है।

      – रंजीता पठारे 

ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.