Fast News में देखिए दिन भर की बड़ी ख़बरें | April 7, 2020 | आज की ताजा ख़बरें | News Headlines

0

News Headlines 7 April 2020:

01. अमेरिका के आगे झुके पीएम मोदी
भारत ने मलेरिया की दवा हाईड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन और एक अन्य महत्वपूर्ण दवा पैरासीटामॉल के अमेरिका को निर्यात की मंजूरी दे दी है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने खुद पीएम नरेंद्र मोदी को फोन कर क्लोरोक्वीन के निर्यात को खोलने का अनुरोध किया था। लेकिन खबरें यह भी है कि इसके लिए बकायदा व्हाइट हाउस ने एक लेटर जारी करते भारत को धमकी दी थी। इसके साथ ही, अब कुल 14 दवाओं के निर्यात को मंजूरी दी गई है।

कोरोना की पोल खोलता बिहार बिना जांच किये मरीज़ो को बताया पॉजिटिव

02. कंपनी बनाएगी कोरोना का टीका, 15 लाख डोज़ फ्री देगी
जिस ड्रग से इबोला के ट्रीटमेंट में मदद मिली थी, अब उसका कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों पर क्लिनिकल ट्रायल शुरू किया जा रहा है। इस ड्रग का नाम ‘रेमडिस्विर‘ है और इसे अमेरिका के कैलिफोर्निया की कंपनी गिलीड साइंसेज ने तैयार किया है। कंपनी ने कहा है कि वह 15 लाख डोज फ्री देगी।

03. स्वास्थ्य मंत्रालय की अपील- लॉकडाउन का पालन करें लोग
स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि एक स्टडी से पता चला है कि एक आदमी 30 दिन में 406 लोगों को इन्फेक्ट कर सकता है। अगर हम लॉकडाउन कर दें तो एक व्यक्ति केवल 2.5 को इन्फेक्ट कर सकता है, इसलिए लॉकडाउन का पालन करें। कई जगहों पर निर्देशों का सख्ती से पालन किया गया तो फायदा भी नजर आया है। जैसे कि नोएडा, भीलवाड़ा और पूर्वी दिल्ली।

04. 24 घंटे में 354 नए मरीज- स्वास्थ्य मंत्रालय
स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि जो भी लोग क्वारनटीन में हैं उनकी निगरानी की जा रही है। कोरोना से निपटने के लिए सिस्टम को 3 भागों में बांटा गया है। 24 घंटे में कोरोना के 354 नए मरीज आए हैं। जिनमें से 8 लोगों की मौत हुई है।

05. बढ़ाया जा सकता है लाॅक डाउन का टाइम
14 अप्रैल के बाद भी देश में लाॅक डाउन का समय बढ़ाया जा सकता है। जानकारी के मुताबिक कई राज्यों के अनुरोध के बाद केंद्र सरकार इसकी समय अप्रैल अंत तक के लिए बढ़ा सकती है। इसको लेकर प्रधानमंत्री जल्द घोषणा कर सकते हैं।

06. एक दिन का वेतन देंगे दिल्ली पुलिस के अधिकारी
वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए दिल्ली पुलिस के हर रैंक के अधिकारी अपनी 1 दिन की सैलरी पीएम केयर फंड में डोनेट करेंगे। दिल्ली पुलिस में तकरीबन 85000 कर्मी व अधिकारी काम करते हैं।

07. मरकज़ से लौटी 2 महिलाएं पॉजिटिव
पंजाब के मनसा में तबलीगी जमात के मरकज से लौटी दो महिलाएं कोरोना पॉजिटिव मिली हैं। यह दोनों सिविल अस्पताल में क्वारनटीन थीं. बताया जा रहा है कि दोनों छत्तीसगढ़ की रहने वाली हैं। इनके संपर्क में आए 20 लोगों के रिजल्ट निगेटिव आए हैं।

08. हिमाचल में 4 जमाती पॉजिटिव
हिमाचल प्रदेश में तबलीगी जमात से जुड़े चार लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सोमवार को 11 लोगों का टेस्ट हुआ था, जिसमें चार में संक्रमण की पुष्टि हुई है। हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 18 केस हैं, जिसमें 11 तबलीगी जमात से जुड़े हैं।

देश में दीपक जलाने के नाम पर लोगों ने क्या-क्या किया

09. सोनिया ने लिखा पीएम को पत्र
बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के नेताओं से फोन पर बात की और कोरोना से निपटने के लिए सुझाव मांगे थे। इसे लेकर अब कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने प्रधानमंत्री को चिट्ठी लिख कुछ सुझाव दिए हैं। इनमें सभी सांसदों के वेतन में 30 प्रतिशत कटौती, सरकार के फंड में से गरीब मजदूरों के भुगतान जैसे सुझाव हैं।(News Headlines 7 April 2020)

10. हैरी पाॅटर की लेखिका को था कोरोना
हैरी पॉटर की लेखिका जे.के रॉलिंग भी कोरोना पाॅजीटिव थीं। अपने एक ट्वीट में उन्होंने बताया है कि उन्हें कोरोना वायरस के लक्षण थे लेकिन वे सांस लेने की एक खास तकनीक के चलते अब पूरी तरह से ठीक हो चुकी हैं।

-Rahul Kumar Tiwari

Share.