Fast News में देखिए दिन भर की बड़ी ख़बरें | March 28, 2020 | आज की ताजा ख़बरें | News Headlines

0

01. 900 पार हुए कोरोना के केस(Corona Virus In Madhya Pradesh)
देश में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 900 के पार हो गई है। अब तक इस वायरस से 20 लोगों की जान गई है। केरल में कोरोना की वजह से पहली मौत का मामला सामने आया है(News Headlines 28 March 2020)

मोदी सरकार के 1.70 लाख करोड़ के पैकेज के बावजूद तकलीफें कम नहीं

02. घटा भारतीय मुद्रा भंडार(Indian Foreign Exchange)
कोरोना वायरस की वजह से भारत समेत दुनियाभर की इकोनॉमी(Indian Economy) पर असर पड़ा है। रिजर्व बैंक(Reserve Bank) के ताजा आंकड़ों के अनुसार 20 मार्च को समाप्त सप्ताह में देश के विदेशी मुद्रा भंडार में 11.98 अरब डॉलर की भारी गिरावट आई और यह 469.909 अरब डॉलर रह गया है। यह साल 2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है।

03. मध्यप्रदेश(Madhya Pradesh) में पत्रकार के खिलाफ एफआईआर(FIR) दर्ज
मध्यप्रदेश में एक पत्रकार के खिलाफ जानकारी छुपाने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है। वह कमलनाथ की बतौर सीएम आखिरी प्रेस कॉन्फ्रेंस(CM Kamalnath Press Conference) में हिस्सा लेने पहुंचे थे। पत्रकार की बेटी लंदन से लौटी थी, जिन्हें क्वारनटीन(Corona Virus Quarantine) रहने को कहा गया था। इसके बावजूद पत्रकार ने नियमों की अनदेखी की। बाद में पत्रकार और उनकी बेटी दोनों कोरोना पॉजिटिव(Corona Positive) पाए गए हैं।

04. पलायन कर रहे मजदूरों के लिए यूपी सरकार की मदद
बाहर के राज्यों से आने वाले और यूपी बॉर्डर पर फंसे हजारों मजदूरों के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने इंतजाम किए हैं। यूपी सरकार(UP Governement) ने हर बॉर्डर के जिले के जिलाधिकारियों और कप्तानों को निर्देश दिए हैं कि वो श्रमिकों के खाने पीने का इंतजाम करें। इसके अलावा यूपी सरकार ने मजदूरों को उनके घर भेजने के लिए 1 हज़ार बसों की भी व्यवस्था की है।

05. फेल हो जाएगा पीएम का लाॅकडाउन
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार(Bihar CM Nitish Kumar) ने विभिन्न राज्यों द्वारा पलयान कर रहे मजदूरों के लिए की गई बसों की व्यवस्था पर सवाल उठाए हैं। नीतीश कुमार ने कहा कि दिल्ली से या कहीं और से लोगों को बुलाने से समस्या और बढ़ेगी। बिहार सरकार चाहती है कि जो जहां है वहीं उनके रहने खाने की व्यवस्था की जाए। लॉकडाउन(Corona Virus Lockdown) में फंसे लोगों को बुलाने से प्रधानमंत्री(PM Modi) का लॉकडाउन फेल हो जाएगा।

उपचुनाव को लेकर कांग्रेस की रणनीति क्या है, इस खबर से समझिए

06. घर जा रहे मजदूरों संग दो हादसे 10 की मौत(News Headlines 28 March 2020)
महाराष्ट्र(Palghar Maharashtra) के पालघर जिले के वसई तालुका में शनिवार को तेज गति से आ रहे टेंपो से कुचल कर चार लोगों की मौत हो गई और तीन गंभीर रूप से घायल हो गए। ये सभी गुजरात(Gujarat) से मुंबई(Mumbai) पैदल जा रहे थे। वहीं, कनार्टक के बाहरी इलाके में एक मजदूरों को ले जा रही लॉारी से टकराकर छह लोगों की मौत हो गई। लॉरी मजदूरों को कनार्टक में उनके गांवों में ले जा रही थी। लॉकडाउन के कारण बेरोजगार हुए 30 मजदूर कनार्टक(Karnataka Labour) के रायचूर जिले में अपने गांव लौट रहे थे।

07. मध्यप्रदेश(Madhya Pradesh) की जेल में बंद कैदियों को रिहा करने के आदेश
प्रदेश सरकार ने अपनी जेलों में बंद कैदियों को तत्काल प्रभाव से रिहा करने के आदेश जारी किए हैं। इन कैदियों को 45 दिन के लिए रिहा किया जाएगा। कैदियों को रिहा करने के आदेश उन कैदियों के लिए हैं, जिनकी सजा 05 साल तक की है।

08. भारत में नहीं होगी मास टेस्टिंग(Mass Testing)
तेजी से बढ़ रहे आंकड़ों के बावजूद कोरोना के टेस्ट को लेकर आरसीएमआर ने कहा है कि देश में जितना जरूरी है, उतना टेस्ट किया जा रहा है। हमें अभी मास टेस्टिंग की जरूरत नही हैं। आइसीएमआर(ICMR) ने फिलहाल वैक्सीन(Corona Virus Vaccine Trial) के ट्रायल से भी इनकार किया। हालांकि डब्लूएचओ(WHO) के सालिडेरिटी ट्रायल में भारत शामिल होगा।

09. अमेरिका देगा भारत को वेंटिलेटर(Ventilator)
कोरोना से लड़ाई में चिकित्सकीय उपकरणों को लेकर भारत को अमेरिका जल्द ही वेंटीलेटर की आपूर्ति करवाएगा। अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप(Donald Trump) ने घोषणा की है कि अमेरिका युद्धस्तर पर वेंटिलेटर का निर्माण करेगा। उन्होंने कहा कि अगले 100 दिनों में अमेरिका 100,000 से अधिक वेंटिलेटर तैयार करेगा। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका अपनी जरूरतों का ध्यान रखेगा, लेकिन हम अन्य देशों को मदद करने के लिए तैयार हैं। संकट की घड़ी में अपने मित्र राष्ट्रों की मदद करेंगे।

गरीबों को कोरोना से बचने के लिए सरकार का Action Plan

10. नियम तोड़ने वालों को सोनू की नसीहत(News Headlines 28 March 2020)
सोनू निगम(Sonu Nigam) ने कोरोना वायरस(Corona Villains) को गंभीरता से नहीं लेने वाले लोगों पर अपना गुस्सा जाहिर किया है। सोनू ने कहा, ‘‘21 दिन के लॉकडाउन के बारे में पूछे जाने पर सोनू निगम ने कहा, ये बहुत ही अच्छा मूव है और हमारे देश के लिए बहुत जरूरी है। मुझे लगता है कि इससे लोगों को समझना होगा कि ये कितना सीरियस मैटर है। मुझे मेरे पापा ने बताया कि लोग अब भी मॉर्निंग वॉक पर जा रहे हैं। दुकानें अब भी खुली हैं। ये बहुत ही शर्मनाक है, हमें इटली(Corona Virus In Italy) से सबक लेना चाहिए।‘‘

-Rahul Kumar Tiwari

 

Share.