website counter widget

कई राज्यों में दिखा तबाही का मंज़र, करीब 46 लोगों की मौत  

0

आजकल मौसम का मिजाज कब बदल जाए कुछ कहा नहीं जा सकता है| देश के विभिन्न राज्यों में मंगलवार शाम को अचानक बदले मौसम के कारण तबाही का मंज़र नज़र आया| देश के मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh), राजस्थान (Rajasthan), गुजरात (Gujarat), महाराष्ट्र (Maharashtra), झारखंड (Jharkhand), हिमाचल (Himachal Pradesh), हरियाणा (Haryana) और नई दिल्ली (New Delhi) में बारिश, आंधी और बिजली गिरने से करीब 46 लोगों की मौत हो गई, वहीं 40 से अधिक जख्मी हो गए। यह मौतों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है|

पूर्व मुख्यमंत्री के बेटे की अचानक मौत, कारण…

Related image

बारिश, आंधी और बिजली गिरने का सर्वाधिक प्रभाव मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात पर पड़ा है। इस कारण इन राज्यों में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है| इन राज्यों के अधिकांश शहरों में आंधी चली, बारिश हुई और ओले गिरे। आंधी-हवा के कारण कई पेड़ उखड़ गए, खंभे गिर गए, कच्चे मकानों की छतें उड़ गई, दीवारें गिर गई, टैंट-तंबू उड़ गए। इसके साथ ही प्रभावित क्षेत्रों में कई घंटों तक बिजली गुल रही।

मप्र के ई-टेंडर घोटाले में ब्रह्मे का घर खंगाला

#   मध्यप्रदेश में सर्वाधिक मौतें

Madhya Pradesh Weather : मध्‍यप्रदेश में आंधी, बारिश और ओलों का कोहराम, 14 लोगों की मौत

मध्यप्रदेश में तेज आंधी और बिजली गिरने से 17 लोगों की मौत हो गई। बिजली गिरने से इंदौर में तीन, बदनावर में दो, रतलाम में दो, धार में तीन तथा खरगोन, छिंदवाड़ा, सीहोर, राजगढ़, आलीराजपुर, शाजापुर, और श्योपुर में एक की मौत हो गई । मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो दिनों में उत्तर-पश्चिमी और पूर्वी मप्र में आंधी के साथ हल्की बारिश की स्थिति बन सकती है। भोपाल में बूंदाबांदी हो सकती है।

#  गुजरात में 11 की मौत

गुजरात में अहमदाबाद, गांधीनगर, मेहसाणा, पाटण, बनासकांठा, राजकोट, सुरेन्द्रनगर, अरावल्ली और मोरबी जिलों के विभिन्न हिस्सों में अचानक मौसम बदल गया और आंधी और बारिश शुरू हो गई। राज्य के 33 में से 18 जिलों में बारिश हुई। तेज़ आंधी और बिजली गिरने से यहां 11 लोगों की मौत हो गई। राजकोट के खाखराबेला में पेड़ गिरने से एक महिला की और साबरकांठा के चिंधमाल में बिजली का खंभा गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। बनासकांठा जिले के आशिया व चाला गांव में और मोरबी जिले के तीथल और गीदज गांव में दो-दो लोगों की और अहमदाबाद के वीरमगाम में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गई। सुरेन्द्रनगर, महेसाणा और वीजापुर में भी 3 की मौत हो गई।

कमलनाथ का बीजेपी को जवाब, सरकार गिराने की कोशिश ……

#  राजस्थान में भी 11 की मौत

राजस्थान के झालावाड़ के गणेशपुरा में कच्चा मकान ढहने से दो सगी बहनों  की मौत हो गई वहीं समरोल में बिजली गिरने से दो मासूम बच्चों की मौत हो गई । उदयपुर के सैलाना व राजसमंद के परावल में बिजली गिरने से 1-1 मौत हो गई । अलवर में टैंट गिरने से दुल्हन के चचेरे भाई की मौत हो गई और 14 घायल हो गए । इसी प्रकार हनुमानगढ़ के करनीसर में मकान ढहने से  एक वृद्ध और जयपुर के जमवारामगढ़ में दीवार ढहने से मीठालाल (36) की मौत हो गई। इसी प्रकार दो अन्य की भी आंधी-बारिश के कारण मौत हो गई|

#  पंजाब में हजारों एकड़ फसल बर्बाद

पंजाब में फरीदकोट, अबोहर, फाजिल्का, जालंधर, होशियारपुर, अमृतसर, गुरदासपुर में आंधी से सैकड़ों पेड़ गिरने से यातायात बाधित हुआ और दिनभर बिजली सप्लाई प्रभावित रही। यहां 50 से 60 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चली धूलभरी आंधी और तूफान से कई जिलों में हजारों एकड़ फसल बिछ गई। फाजिल्का में आंधी से अब तक 2 की मौत हो चुकी है। मंगलवार को शेड गिरने से 1 की मौत और 2 व्यक्ति जख्मी हो गए। सबसे ज्यादा बारिश फरीदकोट में 10.2 एमएम दर्ज की गई । लुधियाना में 9.1 एमएम, बठिंडा में 8.6 व सबसे कम बारिश अमृतसर में 0.5 एमएम रिकॉर्ड हुई।

#  हरियाणा में एक की मौत

हरियाणा के सिरसा में 7 और हिसार में 3 एमएम बारिश दर्ज की गई। यहां रात में भी आंधी चली। रेवाड़ी के गांव सुधराना में बिजली गिरने से खेत में काम कर रही 26 साल की पूनम की मौत हो गई। महिला का पति अमित और बेटा अनुज भी बुरी तरह झुलस गए। आंधी-बारिश से दिन का पारा 10 डिग्री तक गिरकर सामान्य से 5 डिग्री तक कम हो गया।

मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान

इस संबंध में भारतीय मौसम विभाग के महानिदेशक केजे रमेश ने बताया, “ पाकिस्तान से आए पश्चिमी विक्षोभ और पिछले 3-4 दिनों से चल रही लू के कारण देश के पश्चिम-उत्तर हिस्से, मध्य क्षेत्र व विदर्भ और प.बंगाल तक तेज आंधी, गरज और बिजली तड़कने के साथ बारिश और ओले गिरे। मौसम विभाग ने बताया कि बुधवार और गुरुवार को भी मौसम ऐसा ही रहने का अनुमान है। बारिश से इन सभी राज्यों में तापमान 40 डिग्री से भी कम पर पहुँच गया है।

Image result for kharab mousam

विभिन्न राज्यों में मरने वालों की संख्या

राज्य मरने वालों की तादाद
राजस्थान

गुजरात

11

11

मध्यप्रदेश 17
पंजाब 02
हरियाणा 01
झारखंड, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश और हिमाचल 04 (सभी राज्यों में एक-एक)

इंदौर जिले के हातोद में एक ही परिवार के तीन की मौत

इंदौर जिले के बेटमा थाना क्षेत्र के गांव डासरी का चौकीदार सौदान पिता पुनाजी (38) पत्नी अनिता (32) और पुत्र निरंजन (13) व पुत्री मुस्कान (10) के साथ मंगलवार को धतुरिया गांव से दोपहिया वाहन से लौट रहा था। रास्ते में बारिश शुरू होने पर चारों पेड़ के नीचे खड़े हो गए, तभी पेड़ पर बिजली गिरी। इससे सौदान और दोनों बच्चों की मौत हो गई। अनिता गंभीर रूप से घायल हो गई, उसे अस्पताल में भर्ती किया गया है।

Image result for kharab mousam

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Summary
Review Date
Author Rating
51star1star1star1star1star
Loading...
ट्रेंडिंग न्यूज़
Share.