आर्मी की भाषा में यह ‘एयर स्ट्राइक’ है

0

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए हमले के बाद से ही देश की जनता और सैनिक आक्रोशित हैं| सभी चाह रहे थे कि पाकिस्तान से बदला लिया जाए| सभी की इस इच्छा को पूरा करते हुए भारतीय वायुसेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए सीमा पर जैश-ए-मोहम्मद के आतंकियों के ठिकाने पर बीती रात हमला किया, जिसमें सैकड़ों आतंकी मारे गए| इस पूरी कार्रवाई को ‘एयर स्ट्राइक’ (What Is Air Strike ?) का नाम दिया जा रहा है। 

Celebration Of Surgical Strike 2 : सेना की कामयाबी पर देश में दिवाली

एयर स्ट्राइक में किन हथियारों से होता है हमला?

आइए जानते हैं कि क्या होता है एयर स्ट्राइक ? (What Is Air Strike ?)

दरअसल, एयर स्ट्राइक, सर्जिकल स्ट्राइक का ही एक पार्ट है, जिसके तहत हवाई हमले के जरिये दुश्मन के घर में घुसकर उसके ठिकानों पर हमला किया जाता है। एयर स्ट्राइक की आधिकारिक परिभाषा में सभी तरह के टारगेट शामिल होते हैं, जिनमें दुश्मन के हवाई ठिकाने भी हैं। हालांकि एयर स्ट्राइक के जरिये ज्यादातर जमीन और नौसैनिक ठिकानों पर सामरिक हमले किए जाते हैं। एयर स्ट्राइक में लड़ाकू विमानों, बमवर्षक विमानों, ग्राउंड अटैक एयरक्राफ्ट और हेलीकॉप्टर शामिल रहते हैं। एयर स्ट्राइक में जो हथियार इस्तेमाल होते हैं, वे एयरक्राफ्ट कैनन से लेकर मशीन गन, एयर लॉन्‍च ‍मिसाइल और क्रूज ‍मिसाइल तक हो सकते हैं। इसके अलावा अलग़-अलग तरह के बम, ग्लाइड बम और लेजर गाइडेड बम का भी इस्तेमाल किया जाता है। एयर स्ट्राइक को आमतौर पर ट्रेंड ऑब्जवर्स और जवानों के जरिये एक कुशल रणनीति के तहत अंजाम दिया जाता है।

भारत ने पीओके में घुसकर की एयर स्ट्राइक

भारतीय वायुसेना से जुड़े सूत्रों के अनुसार, वायुसेना के विमानों ने बीती रात नियंत्रण रेखा के पार आतंकी कैंप पर 1000 किलो के बम गिराकर उनके ठिकानों को बर्बाद कर दिया |दरअसल, 26 फरवरी की रात करीब 3:30 बजे सेना ने मिराज 2000 लड़ाकू विमानों के साथ आतंकियों के बड़े ठिकाने को निशाना बनाया | अचानक हुए इस हमलें से जैश का ठिकाना तबाह (IAF Destroys Jaish-E-Mohammed Alpha 3 Control Rooms ) हो गया| जानकारी के मुताबिक आईएएफ के जेट्स करीब 21 मिनट तक पीओके में रहे और यहां पर उन्‍होंने अलग-अलग समय पर आतंकियों पर बम गिराए। इस दौरान जैश-ए-मोहम्‍मद, लश्‍कर-ए-तैयबा और हिजबुल मुजाहिद्दीन के ट्रेनिंग सेंटर्स पर बम गिराए गए।

Surgical Strike 2 : सेना हाई-अलर्ट पर, पाक की धमकी, कुछ भी संभव

यहां हुई सबसे पहले एयर स्ट्राइक ? (What Is Air Strike ?)

21 मिनट तक वायुसेना ने गिराए बम

1 नवंबर 1911 को इटली के एविएटर सेकंड लेफ्टिनेंट गिउलिओ गावोटी ने लीबिया में दो तुर्की के कब्जे वाले ठिकानों पर चार बम गिराए थे। इटालो-तुर्की युद्ध के दौरान हुई इस कार्रवाई को दुनिया की पहली एयर स्ट्राइक कहा गया। इसके बाद प्रथम विश्व युद्द में एयर स्ट्राइक का काफी इस्तेमाल हुआ। उदाहरण के तौर पर 1915 में नीवे चापले की लड़ाई में एयर स्ट्राइक के तहत ब्रिटिश सेना ने जर्मन रेल कम्युनिकेशन के ऊपर बम गिराए। हालांकि द्वितीय विश्व युद्ध तक इसे कोई आधिकारिक नाम नहीं मिला था। इसके बाद ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने सबसे पहले एयर स्ट्राइक शब्द का इस्तेमाल किया।

Surgical Strike 2 Unseen Photos : अभी देखें हमले से जुडी ताज़ा तस्वीरें

अंकुर उपाध्याय

रहें हर खबर से अपडेट, ‘टैलेंटेड इंडिया’ के साथ| आपको यहां मिलेंगी सभी विषयों की खबरें, सबसे पहले| अपने मोबाइल पर खबरें पाने के लिए आज ही डाउनलोड करें Download Hindi News App और रहें अपडेट| ‘टैलेंटेड इंडिया’ की ख़बरों को फेसबुक पर पाने के लिए पेज लाइक करें – Talented India News

Share.