उद्धव ठाकरे के मुख्यमंत्री बनते ही देवेंद्र फडणवीस को जेल!

0

मुंबई: महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर चल रही महाभारत आखिरकार ख़त्म हुई और अब शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Shiv Sena chief Uddhav Thackeray) ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। आपको बता दे की शिवसेना ने कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन करके सरकार बनाई है। इससे पहले शनिवार को भाजपा से पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Former Chief Minister Devendra Fadnavis) ने आनन फानन में दोबारा शपथ ले ली थी। लेकिन उसके बाद एनसीपी से बागी अजित पवार (Ajit Pawar) वापस शरद पवार (Sharad Pawar) के साथ आ गए जिससे उनकी सरकार महज 80 घंटे ही चल सकी, और अब सीएम पद से हटते ही अब देवेंद्र फडणवीस मुश्किल में फंसते हुए नजर आ रहे है। और उनको कोर्ट की तरफ से समन भेजा गया है।

गोडसे भक्त प्रज्ञा पर केस दर्ज, बीजेपी ने दिखाया बाहर का रास्ता!

 

जानकारी के अनुसार इस बात की पुष्टि नागपुर (Nagpur) (सदर) के पुलिस निरीक्षक महेश बंसोड़े ने दी. उन्होंने बताया कि कोर्ट का समन देवेंद्र फडणवीस को दिया जा चुका है. यह समन उन्हें चुनावी हलफनामे में खुद पर चल रहे दो आपराधिक मामलों की जानकारी को छुपाने के संबंध में है. मजिस्ट्रेट एसडी मेहता ने बताया कि जनप्रतिनिधि अधिनियम 1951 की धारा 125 ए के तहत देवेंद्र फडणवीस को नोटिस जारी की गई है. बताया जाता है कि फडणवीस के खिलाफ धोखाधड़ी और फर्जीवाड़े के मुकदमे सन 1996 और 1998 में दर्ज हुए थे. हालांकि दोनों ही मामलों में आरोप तय नहीं हुए हैं.

सीएम उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण पर राज्यपाल की आपत्ति

शहर के वकील सतीश उके ने अदालत में एक याचिका दायर कर फडणवीस के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू करने की मांग की थी। बंबई उच्च न्यायालय ने उके की याचिका खारिज करने के निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखा था। लेकिन, उच्चतम न्यायालय ने एक अक्टूबर को मजिस्ट्रेटी अदालत को उके द्वारा दी गयी याचिका पर सुनवाई के लिए आगे बढ़ने का निर्देश दिया था। अब अगर इस मामले में आरोप तय होतें है तो देवेंद्र फडणवीस को मुश्किल हो सकती है।

एचडी कुमारस्वामी, सिद्धारमैया, डीके शिवकुमार जाएंगे जेल ! 

-Mradul tripathi

Share.