कांग्रेस एनसीपी में खींचतान के बाद अब ये होगा डिप्टी सीएम!

0

मुंबई: महाराष्‍ट्र में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) की अगुवाई में कांग्रेस-एनसीपी के साथ गठबंधन करने के बाद सरकार का गठन हुआ जिसके बाद उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद कि शपथ ली लेकिन उसके बाद भी अभी मंत्री पदों को लेकर उठा-पटक थमने का नाम नहीं ले रहा है. विधानसभा अध्‍यक्ष और उपमुख्‍यमंत्री को लेकर अभी भी NCP और कांग्रेस में खींचतानजारी है. हालांकि, राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्‍ल पटेल ने महत्वपूर्ण ऐलान किया है. विश्‍वासमत के लिए विधानसभा पहुंचे प्रफुल्‍ल पटेल ने कहा कि उपमुख्‍यमंत्री का पद एनसीपी के पास ही रहेगा. उनके अनुसार, इस पर फैसला लिया जा चुका है. अब राष्‍ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार को उस नेता के नाम पर अंतिम फैसला लेना है, जिन्‍हें डिप्‍टी सीएम बनाया जाएगा. हालांकि, प्रफुल्‍ल पटेल ने यह भी कहा कि विधानसभा अध्‍यक्ष का पद कांग्रेस को दिए जाने पर एनसीपी को कोई आपत्ति नहीं है.

अजित पवार फिर मिले भाजपा से, महाराष्ट्र सियासत में हलचल

बहुमत साबित करने से पहले डिप्टी सीएम और स्पीकर को लेकर कांग्रेस और एनसीपी में खींचतान है. कांग्रेस-एनसीपी दोनों ही पार्टियां स्पीकर का पद नहीं छोड़ना चाहती थीं. कांग्रेस ने NCP के सामने स्पीकर की पोस्ट छोड़ने के बदले दो डिप्टी सीएम के पदों का प्रस्ताव रखा है. सूत्रों के अनुसार एनसीपी इस प्रस्ताव पर राजी नहीं है.

कांग्रेस एनसीपी में खींचतान के बाद अब ये होगा डिप्टी सीएम!

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस सरकार के मंत्रिमंडल का विस्तार जल्द ही होगा. कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं को मंत्रिमंडल में शामिल होने की उम्मीद है. राज्य में कांग्रेस के पास कुल 44 विधायक हैं, जिनमें से 12 विधायकों को मंत्री पद मिलना है. कांग्रेस के दो वरिष्ठ नेताओं बाला साहेब थोराट और नितिन राउत ने गुरुवार शाम ठाकरे के साथ शपथ ग्रहण कर लिया है. अब 10 अन्य विधायकों को मंत्री पद दिया जाना है.

कांग्रेस का उद्धव को झटका, महाराष्ट्र में फिर होगा चुनाव!

-Mradul tripathi

Share.