भाजपा में शामिल शिवसेना के 45 विधायक!

0

मुंबईः महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनाव परिणाम आने के बाद से अब तक पांच दिन गुजर चुके हैं, मगर सरकार गठन को लेकर अभी तक कोई निर्णायक फैसला नहीं आया है. शिवसेना(Shiv Sena)  और भारतीय जनता पार्टी के बीच सरकार गठन में कुर्सी को लेकर खींचतान लगातार जारी है. दोनों दलों की तरफ से लगातार बयानों की बौछार जारी है. शिवसेना अभी भी 50-50 के फॉर्मूले की मांग पर अड़ी हुई है. मगर, शिवसेना के दबाव के आगे बीजेपी झुकने के मूड में नहीं है. इसी बीच महाराष्ट्र (Maharashtra) से भारतीय जनता पार्टी (BJP) सांसद संजय ककाडे (Sanjay Kakade) ने मंगलवार को चौकाने वाला दावा किया कि राज्य में शिवसेना  के नवनिर्वाचित लगभग 45 विधायक बीजेपी के साथ हाथ मिला कर सरकार बनाने के इच्छुक हैं. एक बातचीत के दौरान राज्यसभा सदस्य ककाडे ने यह दावा किया.

जानकारी के अनुसार शिवसेना के कुल 56 ही विधायक इस बार चुनकर आए हैं. भाजपा के राज्यसभा सांसद ने कहा कि शिवसेना के 56 में से 45 विधायक भाजपा के साथ सरकार बनाना चाहते हैं, वह लगातार कॉल कर रहे हैं और कह रहे हैं कि सरकार में उन्हें भी शामिल किया जाए. सांसद संजय ककाडे ने कहा कि शिवसेना के अब्दुल सत्तार विपक्ष में बैठने की बात कर रहे हैं, वो पहले कांग्रेस में थे इसलिए उन्हें ये आदत है. आज के समय में शिवसेना के सभी मंत्रियों को सत्ता में रहने की आदत है. ये तय है कि देवेंद्र फडणवीस ही CM होंगे. उन्होंने कहा कि इस बात पर उद्धव ठाकरे भी सहमत होंगे.

21 अक्टूबर को हुए महाराष्ट्र में 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए हुए चुनाव में बीजेपी को 105 और शिवसेना को 56 सीटें मिली हैं. शरद पवार की पार्टी एनसीपी ने 54 सीट जीतीं, जबकि कांग्रेस के हिस्से 44 सीटें आई हैं.  महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में बीजेपी के विधायकों की संख्या 2014 की तुलना में घट गई जिसके बाद शिवसेना सत्ता में बराबर की भागीदारी पर जोर दे रही है.

-Mradul tripathi

Share.