शिवसेना नेता प्रियंका चतुर्वेदी गिरफ्तार

0

आरे कॉलोनी (Aarey Colony) का विवाद बढ़ते ही जा रहा है। सैकड़ों लोग पेड़ों को बचाने के लिए अपनी जान भी कुर्बान  करने के लिए तैयार हैं। अब ऐसे ही पेड़ों की कटाई का विरोध कर रही शिवसेना की नेता प्रियंका चतुर्वेदी (Shiv Sena leader Priyanka Chaturvedi arrested) को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay high court)  ने मुंबई की आरे कॉलोनी को जंगल घोषित करने वाली सभी याचिकाओं को खारिज कर दिया है। कोर्ट के फैसले के बाद रात मे ही पेड़ काटने का काम शुरू कर दिया गया।

मेट्रो रेल साइट पर हंगामा

पेड़ों की कटाई शुरू होते ही कई लोग मेट्रो रेल साइट पर पहुंचे और वहाँ जमकर हंगामा किया। प्रदर्शनकारी मेट्रो रेल साइट पर नारेबाजी कर रहे हैं। वहीं पुलिस ने इलाके में धारा 144 लागू कर दी है, आरे की तरफ जाने वाली सभी सड़कों पर बैरिकेड लगा दिए हैं।

जानकारी के अनुसार, अभी तक 800 से ज्यादा पेड़ काटे जा चुके हैं। शुक्रवार रात को 100 से ज्यादा लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया. मीडिया को भी अंदर जाने की इजाजत नहीं दी गई। वहीं अन्य लोगों जो अभी प्रदर्शन कर उन्होने भी पुलिस गिरफ्तार कर रही है। मुंबई पुलिस ने मामले में एफआईआर भी दर्ज की है। आईपीसी की धारा 353 और अन्य धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है। शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने ट्वीट कर  विरोध जताया और साथ ही इशारों-इशारों में केंद्र और राज्य की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा। इसके साथ ही स्वराज इंडिया के अध्यक् योगेंद्र यादव ने भी विरोध करके लिखा कि ऐसे समय में जब जलवायु संकट साफ नजर आ रहा है। महाराष्ट्र सरकार पेड़ गिराने पर जोर दे रही है। यह बहुत ही चिंताजनक बात है।

 

    – Ranjita Pathare

Share.