Mount Abu Ban Glass Beer Bottles : नहीं बिकेंगी कांच की बीयर बोतल

0

जब बात पार्टी की हो और बीयर शौकीनों के लिए बीयर हो, तो पार्टी अधूरी लगती है। वैसे भी बीयर की गिनती दुनिया की सबसे पुरानी और सबसे ज़्यादा खुलकर पी जाने वाली ड्रिंक्स (drinks) में होती है। अगर आप भी बीयर के शौकीन हैं, तो यह जान लीजिए कि यह चाय और पानी के बाद (Mount Abu Ban Glass Beer Bottles)  तीसरी सबसे ज़्यादा पी जाने वाली ड्रिंक (drink) है। आज बीयर बनाने वाली मल्टीनेशनल कंपनीज (multinational companies) काफी पैसा वसूल रहीं है, लेकिन इस बीयर का पर्यावरण (environment) में बहुत बुरा असर हो रहा है। हाल ही में राजस्थान सरकार ने बीयर बोतलों को लेकर सख्त कानून (strict laws) लागू किया है।

GST का फर्जी बिल बनाने वाले, जेल में….

 दरअसल,राजस्थान के सिरोही ज़िले में अरावली पहाड़ियों पर स्थित माउंट आबू की नक्की झील की कुछ दिनों पहले सफाई की गई। सफाई होने तक तो ठीक था, लेकिन झील से (Mount Abu Ban Glass Beer Bottles) निकले कचरे में करीब 40 हजार कांच की बीयर बोतलें बाहर निकाली गईं। बीयर की बोतलों की संख्या इतनी ज़्यादा थी कि इन बोतलों को निकालने में 5 ट्रैक्टरों को बुलवाना पड़ा। झील में बीयर बोतलों के कारण वहां के जानवरों को सबसे ज़्यादा नुकसान हो रहा है। पर्यटक का बीयर बोतलों को झील में फेकना जानवरों के लिए हानिकारक साबित हुआ। कांच की बोतल फूटने के कारण जानवरों को घाव हो जाते हैं। 

अब बैंक रोजाना देगा 100 रुपए, RBI ने जारी किया आदेश

 फिलहाल अगर आप में से कोई  कुछ दिन बिताने माउंट आबू जाएं तो कोशिश कीजिएगा की कांच की बीयर बोतलों का उपयोग करें। कुछ समय के लिए यह तय किया गया है (Mount Abu Ban Glass Beer Bottles) कि अगर इसी तरह की बीयर बोतलें  बेचीं जातीं हैं, तो पर्यटकों को बीस रुपये प्रति बोतल (20 Rs per bottle) एक्स्ट्रा चार्ज लिए जाएंगे। यह राशि पर्यटकों को वापस कर दी जाएगी अगर पर्यटक खाली बोतल वापस कर देंगे।

क्या सच में महंगा हो गया है Paytm से पेमेंट करना? जाने सच

Share.