अब महिलाओं की हर शिकायत होगी दूर

0

मोदी सरकार (Modi government) का दूसरा कार्यकाल शुरू होने के बाद से ही महिलाओं के लिए कई सारे प्रस्ताव लाए गए। अब  आगे भी महिलाओं के खिलाफ होने वाली हिंसा से निपटने के लिए भी मोदी सरकार ने तैयारी कर ली है। महिला एवं बाल विकास मंत्री का पदभार संभालने के चार महीने बाद स्मृति ईरानी (Women and Child Development Minister Smriti Irani) ने महिलाओं के बड़ी खुशखबरी का ऐलान किया।

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने डरकर कह दी बड़ी बात

अब महिलाओं की सुरक्षा सबसे पहले

देश मे महिलाओं की सुरक्षा के लिए वन स्टॉप सेंटर (One stop center) की स्थापना पर विशेष जोर दिया है। मई से लेकर अभी तक 21 से अधिक नए केंद्रों की दर से देश में 85 नए ओएससी स्थापित किए जा चुके हैं। वहीं स्थापना का यह कार्य बहुत तेजी से किया जा रहा है। स्मृति ईरानी (Smriti Irani) ने ओएससी और 181 महिला हेल्पलाइन्स में शिकायतों के प्रभावी व कुशल प्रबंधन के लिए एक विशेष आईटी प्लेटफॉर्म ‘सखी डैशबोर्ड’ भी विकसित किया है (Smriti Irani Said 85 One Stop Centres Established)।

Grenade Attack onSecurity Forces in Anantnag : पुलवामा के बाद अब अनंतनाग में सेना पर बड़ा हमला

कहाँ कितने स्थापित किए गए केंद्र

जानकारी के अनुसार, अभी तक सबसे ज्यादा ओएससी केंद्र  तेलंगाना में स्थापित किए गए हैं, जिनकी संख्या 16 हैं। वहीं हरियाणा में 10 और नागालैंड व पंजाब में नौ-नौ केंद्र बनाए गए हैं (Smriti Irani Said 85 One Stop Centres Established)। इसके बाद गुजरात में सात और अरुणाचल प्रदेश व हिमाचल प्रदेश में छह-छह केंद्रों की स्थापना की गई है, जिसके बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है। इसके बारे में स्मृति ईरानी का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में नई सरकार के पहले 100 दिनों में 85 वन स्टॉप सेंटर स्थापित करना महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के प्रति भारत सरकार की प्रतिबद्धता दिखाता है।

भ्रष्ट नेताओं को राजनीति से दूर रखे जनता

    – Ranjita Pathare

Share.