Union Budget 2019 LIVE VIDEO : पहली महिला वित्त मंत्री ने पेश किया बजट

0

मोदी सरकार 2.0 का पहला पूर्ण बजट ( Union Budget 2019 LIVE ) आज वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) पेश करने वाली हैं। वे संसद में सुबह 11 बजे बजट पेश करेंगी। इस बजट में कारोबारियों, बुजुर्गों, किसानों, महिलाओं पर ख़ास ध्यान दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है। बजट पेश करने के एक दिन पहले यानी गुरुवार को संसद में आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया गया था।

ऊपरी सदन राज्यसभा में आर्थिक सर्वे को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया था। नौकरीपेशा लोगों के लिए आयकर के मोर्चे पर टैक्स स्लैब मे बदलाव की उम्मीद भी की जा रही है। आज शेयर बाजार भी हरे निशान के साथ खुला है और सेंसेक्स शुरुआत में ही 4 हजार से पार हो गया है।

Budget 2019 : 35 साल बाद फिर लागू हो सकता है पैतृक सम्पत्ति पर टैक्स

Union Budget 2019 LIVE :

दोपहर 12 .40 : इनकम टैक्स में ऐलान

फिस्कल डेफिसिट 3.3 प्रतिशत है।

इ मोबिलिटी को और अधिक प्रोत्साहित करने के लिए छूट दी जा रही है। कच्चे तेल की बढ़ी हुई कीमतों में कमी आई है।

सोना और अन्य बहुमूल्य वस्तुओं पर कर का भार बढ़ेगा। सोना पर शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी टैक्स से बढ़ाकर 12.5 फीसदी कर दिया गया है। तंबाकू पर भी अतिरिक्त शुल्क लगाया जाएगा।  पेट्रोल-डीजल पर 1-1 रुपये का अतिरिक्त सेस लगाया जाएगा।

पेट्रोल डीजल भी हुआ महंगा, अब एक रुपए ला लगेगा अतिरिक्त भार।

घरेलु प्रकाशन और

GST को सरलीकृत किया जा रहा है।  छोटे कारोबारों के लिए इसमें कई प्रावधान किये गए हैं।

सीमा शुल्क के लिए भी प्रस्ताव।

जिनकी आय अधिक है उन्हें देश के विकास में ज्यादा योगदान करना होगा।  जिनकी आय एक करोड़ से अधिक है उन पर अधिक सरचार्ज लगाया जाएगा। अब 2 से 5 करोड़ रुपये सालाना कमाने वालों पर 3 फीसदी अतिरिक्त टैक्स लगेगा और साथ ही 5 करोड़ रुपये से अधिक कमाने पर 7 फीसदी अतिरिक्त टैक्स देना होगा।

डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देना लक्ष्य रखा गया है।

बैंक खाते से एक वर्ष में एक करोड़ से अधिक निकाले जाने पर 2 प्रतिशत टीडीएस का प्रस्ताव, यानी सालाना 1 करोड़ रुपये से अधिक निकालने पर 2 लाख रुपये टैक्स में ही कट जाएंगे।

आईटी रिटर्न भरने के लिए अब आधार जरुरी नहीं, केवल पैन कार्ड के आधार पर भी भरा जा सकता है।

सस्ता घर खरीदने वालों को बड़ी छूट

हाउसिंग लोन के ब्याज पर मिलने वाली कुल छूट अब 2 लाख से बढ़कर 3.5 लाख हो गई है. इसके अलावा 2.5 लाख रुपये तक का इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने पर भी छूट दी जाएगी

हाउसिंग लोन पर ३.5 लाख की छूट, 45 लाख का घर खरीदने पर ३.5 लाख की छूट।

स्टार्टअप के लिए बड़ी छूट का ऐलान है. स्टार्ट अप को एंजल टैक्स नहीं देना होगा, साथ ही आयकर विभाग भी इनकी जांच नहीं करेगा।

सालाना 5 लाख रुपये से कम आय वालों पर कोई टैक्स नहीं

इलेक्ट्रॉनिक कारों पर 5 प्रतिष्ठान GST

लोन के ब्याज पर १.5 लाख तक की आयकर में छूट

400 करोड़ वाली कम्पनी को देखा होगा 25 प्रतिशत कर, पहले यह 250 करोड़ कंपनियों तक ही था।

राजस्व में हर साल दो अंकों में हो रही वृद्धि, करदाताओं के पैसे से ही देश का विकास. डायरेक्ट टैक्स में बढ़ोत्तरी हुई है. पांच साल में 78 फीसदी प्रत्यक्ष टैक्स बढ़ा है।

सरकार द्वारा किये गए ठोस प्रयासों के कारण राजस्व में बढ़ोतरी हुई है।  कर प्रस्ताव से विकास में बढ़ोतरी।

दोपहर १२.38 : देश के करदाताओं को धन्यवाद करने के बाद वित्तमंत्री ने अपना भाषण आगे जारी किया।

दोपहर  12.31 : अपनी GDP में भारत का संप्रभु ऋण सबसे कम है।  ये बहुत महत्वपूर्ण संकेत है। सरकार विदेशी बाजार में अपनी मुद्रा को बढ़ावा देगी। सिक्को (1, 2 , 5, 10 , 20 )की नई श्रृंखला जारी की गई है, जो जल्द ही जनता के पास पहुंचाए जाएंगे।

दोपहर  12.20 : NPA एक लाख करोड़ कम हुआ

बैंकिंग में सफाई के अच्छे नतीजे मिले हैं। 70 हजार करोड़ बैंकों को दिया जाएगा। चार साल में चार लाख करोड़ की वसूली हुई है। देश में सरकारी बैंक अब आठ ही रह गए हैं। बैंकों का विलय हुआ है।  हम बैंकिंग को हर दरवाजे तक पहुचाएंगे।  लोन देने वाली कंपनियां अब RBI के अंदर है। हाउसिंग फाइनेंसिंग भी RBI की देखरेख में। विदेशी बीमा कम्पनी में भारत का हिस्सा 51 प्रतिशत है। जिन देशों में दूतावास नहीं वहां दुतावास खोलने की योजना। सरकार वित्तीय वर्ष 2019-20 में अन्य चार नए दूतावास खोलना चाहती है।  इसके साथ ही बुनियादी सेवाओं और सुविधाओं के लिए 100 लाख करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव।  कमर्शियल बैंकों का एनपीए 1 लाख करोड़ कम हुआ है।  डोमेस्टिक क्रेडिट ग्रोथ 13 फीसदी तक बढ़ी है

दोपहर  12.18 : NRI को मिलेगा आधार कार्ड

NRI को मिलेगा आधार कार्ड, जिनके पास पासपोर्ट हैं, उन्हें ज्यादा इन्तजार नहीं करना होगा। NRI को भारत आते ही आधार कार्ड देने की सुविधा मिलेगी, साथ ही अब उन्हें 180 दिनों तक भारत में रहने की जरूरत नहीं है।  यह लक्ष्य है कि 17 पर्यटन स्थलों को विश्व स्तर का बनाया जाएगा। सरकारी कंपनियां बेचीं जायेगी।

अफ्रीका के चार देशों में भारतीय दूतावास

दोपहर  12.10 नारी से नारायणी पर जोर

नारी के बिना कुछ नहीं हो सकता।  पंछी कभी एक पंख से नहीं उड़ सकता। भारत के विकास में महिलाओं की भूमिका बहुत अहम रही है। स्वामी विवेकानंद भी इसे मान चुके हैं।  बजट में महिलाओं की भागीरादि बढ़ाने के लिए कई प्रस्ताव रखे गए हैं।  सरकार ये दृढ़ता के साथ मान रही है। इस समय लोकसभा में 78 महिला सांसद है, ये हमारे दृष्टिकोण को बताता है कि हममहिला निति को आगे बढ़ा रहे हैं। जनधन खाताधारक महिलाओं को 5000 रुपये ओवरड्राफ्ट की सुविधा दी जाएगी।  महिलाओं के लिए अलग से एक लाख रुपये के मुद्रा लोन की व्यवस्था की जाएगी।

दोपहर  12.11 : स्टैंड अप इंडिया से लाभ

स्टार्ट अप के लिए टीवी चैनल पर प्रोग्राम शुरू किए जाएंगे।  अगले पांच साल में 125000 किमी. सड़क बनाई जाएगी, इसके लिए 80 हजार 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत महिलाओं, ST-ST उद्यमियों को लाभ दिया जाएगा।

दोपहर  12.09 : प्रधानमंत्री श्रम मानदेय योजना, उजाला योजना के अंतर्गत 35 करोड़ एलईडी बल्ब  मुफ्त में वितरित किये गए हैं इससे 18 हजार 341 करोड़ की बचत हुई हो।

दोपहर  12.06 : राजघाट पर राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र बनाया जाएगा।

दोपहर  12.00 : खेलो इंडिया योजना , स्टडी इन इंडिया योजना, नई शिक्षा निति

खेल विकास के लिए बोर्ड बनाएं जाएंगे। 1 करोड़ छात्रों के लिए स्किल योजना। टॉप संस्थाओं के लिए 400 करोड़।  शिक्षा नीति पर अनुसंधान केंद्र भी बनाया जाएगा।  राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान  बनाने का ऐलान किया गया।  आदर्श किराया कानून भी बनाया जाएगा। ऑनलाइन कोर्स को बढ़ावा दिया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए अलग से कानून बनाया जाएगा।

सुबह 11.55 : गांधीपीडिया बनाने पर काम किया जा रहा है। भारत में तेज शहरीकरण एक अवसर है

सुबह 11.50 :  शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना में भी बढ़ोतरी

26 लाख घरों का निर्माण पूरा हो चुका है, 24 लाख को घर दिया जा चुका है। हमारा लक्ष्य 2022 तक हर किसी को घर देने का है. .5 फीसदी से अधिक शहरों को ODF घोषित किया गया है।  आज एक करोड़ लोगों के फोन में स्वच्छ भारत ऐप है। देश  में 1.95 करोड़ घर देने का लक्ष्य है।

शहरों में 13 लाख से ज्यादा मकानों का निर्माण किया गया है।

सुबह 11.49 : 9.6 करोड़ शौचालय का निर्माण किया गया वर्ष 2014 के बाद से अब तक। अब प्रत्येक गांव में स्वच्छ भारत मिशन को आगे पहुँचाने का प्रस्ताव। ५.6 गाँवों को खुले में शौच से मुक्त घोषित किये गए हैं। 2 करोड़ गांव डिजिटल साक्षर बने हैं।1700 शहरों और गाँवों के  45 हजार शौचालय गूगल मैप पर।

सुबह 11.48 : हर घर नल, हर घर जल

2024 तक हर घर नल हर घर जल, की योजना का लक्ष्य रखा गया है।1500 ब्लॉक की पहचान की गई है। इसके जरिए हर घर तक पानी पहुंचाया जाएगा।

सुबह 11.47 : इसरो के लिए नई कंपनी-न्यू इंडिया स्पेस लिमिटेड

सुबह 11.44 : अन्नदाता बनेंगे ऊर्जादाता

सुबह 11.42 : 2022 तक हर गांव के हर घर में बिजली और गैस

2022 तक हर गांव के हर घर में बिजली और गैस की सुविधा मुहैया कराने का भी लक्ष्य रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी का विचार था कि भारत की आत्मा गांवों में बसती है, हमारी सरकार अपनी हर योजना में अंतोदय को बढ़ावा देने जा रही है।  उज्ज्वला योजना और सौभाग्य योजना के जरिए देश में काफी बदलाव आया है।

सुबह 11 41 : FDI को लेकर बड़ा ऐलान

मीडिया के साथ-साथ एविऐशन और एनिमेशन के सेक्टर में भी FDI पर विचार किया जाएगा। बीमा सेक्टर में 100 फीसदी FDI पर भी विचार किया जा रहा है।

सुबह 11.40 : नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड का ऐलान

सरकार की ओर से नेशनल ट्रांसपोर्ट कार्ड का ऐलान किया गया है।  इसका उपयोग रेलवे और बसों में किया जाएगा। जिसमें बस का टिकट, पार्किंग का खर्चा, रेल का टिकट सभी एक साथ किया जा सकेगा। इसके साथ ही सरकार ने MRO का फॉर्मूला अपनाने की बात कही है। बाहरी निवेशकों के लिए आसान KYC बनाया जाने का प्रस्ताव।  हमारी कोशिश है कि बिना किसी अड़चन के निवेश का बढ़ावा दिया जाए। देश में लाइसेंस राज खत्म हो गया है।

सुबह 11.28 :  रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल

सरकार रेलवे में निजी भागेदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है।  रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा।

सरकार रेलवे में निजी भागेदारी को बढ़ाने पर जोर दे रही है. रेलवे के विकास के लिए PPP मॉडल को लागू किया जाएगा.

सुबह 11.24 : सबको घर देने की योजना पर काम जारी रहेगा,  3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन

गरीबों को घर देने वाली योजना पर काम जारी रहेगा। सरकारी जमीनों का उपयोग होगा।  एक घर बनाने में 314 दिन लगते थे लेकिन अब ये घटकर 114 दिन लगते हैं। 3 करोड़ छोटे दुकानदारों को पेंशन दी जायेगी। बैंक कार्ड और आधार कार्ड के माध्यम से पेंशन दी जायेगी। यह खुदरा दुकानदारों के लिए पेंशन व्यवस्था है।

सुबह 11.20 : स्वदेशी की तरफ बढ़ रहे हैं

हमारा लक्ष्य रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का है।  हमारी सरकार का अगला बड़ा लक्ष्य जल रास्ते को बढ़ावा देना है।  साथ ही वन नेशन, वन ग्रिड के लिए हम आगे बढ़ रहे हैं, जिसका ब्लूप्रिंट तैयार किया जा रहा है। वित्त मंत्री ने बजट पेश करने के दौरान आगे कहा कि हम मेक इन इंडिया के जरिए स्वदेशी की तरफ बढ़ रहे हैं। हमारा अगला मकसद देश के अंदर ही जल मार्ग शुरू करने की है। हमारा लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को बढ़ाना देना है।  आज लाइसेंस और कोटा राज के दिन लद गए हैं।

सुबह 11 .15 : वित्त मंत्री मोदी सरकार के कार्यों एंव योजनाओं को बता रही हैं

वित्त मंत्री ने कहा कि भारत अब रोजगार देने वाला देश बनने वाला है।  इलेक्ट्रिकल बैटरी चार्ज के लिए सरकार इंफ़्रा बनाएंगी।  भारत माला प्रोजेक्ट में सड़कों का निर्माण किया गया। 2018 -19 में 300 किलो मीटर मेट्रो लाइन बनवाई गई। इलेक्ट्रॉनिक गाड़ियों को बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इनके लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। सरकार ने सम्पर्क बढ़ाने का कार्य किया। 

सुबह 11.00 बजे : वित्त मंत्री पेश कर रही हैं बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने लोकसभा में बजट भाषण पढ़ना शुरू कर दिया है। पूर्णकालिक वित्त मंत्री बजट पेश करने वालीं वह देश की पहली महिला हैं। उन्होंने आभार जताते हुए कहा कि इस बार देश की जनता ने पूर्ण बहुमत के साथ हमें सरकार में बैठाया है।  इस चुनाव में लोगों ने भरपूर वोट दिया।  पहली बार महिला, युवा, बुजुर्गों ने अच्छा काम करने वाली सरकार पर भरोसा जताया। उन्होंने आगे कहा कि देश चाँद की ओर बढ़ रहा है। छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था हम है। मोदीजी के नेतृत्व में सब लक्ष्य हासिल हो रहे हैं। इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमें काम करना होगा।

उन्होंने शायराना अंदाज में कहा – ‘यक़ीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी ले कर चराग़ जलता है’

प्रदूषण रहित भारत बनाने की कोशिश है। 5 लाख करोड़ डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य है।   काम करने वाली सरकार को मिला है बहुमत। स्थिर भारत के लिए मिला है जनादेश। उन्होने आगे कहा कि बजट में आने वाले दशक का लक्ष्य देश के सामने रखा गया है। हमारी सरकार ने कई नई योजनाओं को अमलीजामा पहनाया है।  पिछले पांच साल में हमने देश की अर्थव्यवस्था का कायाकल्प करने का काम किया,हमारा लक्ष्य लोगों के घरों में शौचालय पहुंचाना, घरों में बिजली पहुंचाना था। 

सुबह 10 .47 : मोदी कैबिनेट ने बजट को दी मंजूरी

सुबह 10.30 : देरी से पहुंची बजट की कॉपियां

सुबह 10.20 : बैठक में शामिल होने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

सुबह 10.10  : संसद भवन पहुंचीं निर्मला सीतारमण

सुबह 10.05 : शेयर बज्ज़र में उतार-चढ़ाव

बजट पेश होने से पहले ही शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर शुरू हो गया।

सुबह 9 .50 : राष्ट्रपति को सौंपी गई बजट की पहली कॉपी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को वित्त मंत्री निर्मला सीता रमन ने बजट की पहली कॉपी सौंपी।

सुबह  9 .15  बजे : सुबह 11 बजे पेश होगा बजट

सुबह 9 .00 बजे : ब्रीफकेस में नहीं लाल कपडे में बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अलग करना चाहती हैं। उन्होंने हर बार के जैसे वित्तमंत्री करते हैं वैसे ब्रीफकेस हाथ में नहीं लिया। इस बार उनके हाथ में एक मखमली लाल कपड़ा था जिसमें बजट की कॉपी बंद थी। लाल कपड़े पर अशोक स्तंभ का चिन्ह बना हुआ है। इस बारे में मुख्‍य आर्थिक सलाहकार कृष्‍णमूर्ति सुब्रमण्‍यम ने भी जानकारी दी है।  उन्‍होंने कहा है कि यह हमारी भारतीय परंपरा में है।  लाल रंग के बैग में रखी बजट की कॉपी पश्चिमी विचारधारा से हमारी मुक्ति को दर्शाता है।  ये बजट नहीं है बल्कि बही खाता है।

Union Budget 2019 : मोदी सरकार जनता और किसानों को देगी ये 4 सौगातें

सुबह 8.45 बजे : मंत्रालय पहुंचीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

अधिकारियों के साथ बैठक करने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंत्रालय पहुंचीं हैं। उनके साथ ही अनुराग ठाकुर भी मंत्रालय पहुंचे हैं।

सुबह 8 .30 बजे : इकोनॉमिक सर्वे पर कल प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।

GST का फर्जी बिल बनाने वाले, जेल में….

Share.