370 के बाद आर्थिक मंदी ख़त्म करने के लिए मोदी का बड़ा ऐलान

0

मोदी सरकार (Modi Government) अपने इस कार्यकाल में एक के बाद एक कई बड़े फैसले कर रही है। पहले तीन तलाक के विरोध में बिल, फिर आतंकवाद के खिलाफ बिल, इसके बाद कश्मीर से आर्टिकल 370 को हटाना ये सभी भाजपा सरकार के बड़े फैसले हैं, ऐसे ही अब मोदी सरकार एक और बड़ा फैसला लेने वाली है। कहा जा रहा है कि अब सरकार आर्थिक मंदी ख़त्म करने के लिए बड़ा कदम उठाने वाली है। देश की अर्थव्यवस्था (Government Announcement Of Relief Package) को पटरी पर लाने के लिए राहत पैकेज (Relief Package) देने की तैयारी में है, जिसके लिए कई बड़े ऐलान हो सकते हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ युद्ध में बांग्लादेश भारत के साथ

जानकारी के अनुसार, मोदी सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था (Government Announcement Of Relief Package) को पटरी पर लाने के लिए एक के बाद एक कई बैठके कर चुकी है। ऑटो सेक्टर के अलावा 4 और सेक्टर के लिए राहत पैकेज की घोषणा हो सकती है। इसके लिए जल्द ही घोषणाएँ की जा सकती है। इसमें फाइनेंशियल सेक्टर, एमएसएमई (MSME), रियल एस्टेट (Real Estate), बैंक और एनबीएफसी भी शामिल है। बजट में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सालाना 2 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाई वाले लोगों पर सरचार्ज बढ़ा दिया था। इसके साथ ही यह भी तय किया जा सकता है कि विदेशी व्यापारियों से संबंध मजबूत करने के लिए कई शर्तों में नर्मी बरती जाएगी।

मध्यप्रदेश में फिर भाजपा सरकार!

गौरतलब है कि एनबीएफसी सेक्टर वित्तीय कठिनाइयों से जूझ रहा है और इसके लिए यदि सरकार ने सही समय पर सख्त कदम नहीं उठाए तो परेशानी बढ़ सकती है। सरकार को बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज (NBFCs) पर खास फोकस होगा। इसके साथ ही सूक्ष्म, लघु और मध्यम (MSME) उद्योगों के लिए भी सरकार ने कई योजनाओं का निर्माण किया है। वहीं भारतीय अर्थव्यवस्था को देखते हुए भारतीय रिज़र्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा है कि अर्थव्यवस्था में जारी मंदी बहुत चिंताजनक है और सरकार को ऊर्जा क्षेत्र और ग़ैर बैंकिंग वित्तीय क्षेत्रों की समस्याओं को तुरंत हल करना होगा।

लापता चिदंबरम को ढूंढ रही सीबीआई, क्या ये है बदले की राजनीति ?

 

Share.