एअर इंडिया को बेचने के लिए आया सरकार का प्लान

0

भारत सरकार (Indian Government) ने भारी-भरकम कर्ज़ में दबी एयर इंडिया (Air India) में अपनी पूरी हिस्सेदारी बेचने के लिए बोलियां मंगाई है। बोलियां लगाने की आखिरी तारीख 17 मार्च 2020 है। सरकार ने सब्सिडियरी कंपनी एअर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) और एयरपोर्ट सर्विस कंपनी (Airport Service Company) AISATS को भी बेचने के लिए बोलियां आमंत्रित की है। सरकार Air India Express से भी अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। वहीं सब्सिडियरी कंपनी एयरपोर्ट सर्विस कंपनी (AISATS ) में अपना 50 फीसद हिस्सा बेचने के लिए मोदी सरकार (Modi Government) ने बोलियां आंमत्रित की है। एयरलाइन (Air India)  के प्रबंधन पर नियंत्रण सफल बोली लगाने वाले को हस्तांतरित किया जाएगा। इससे पहले एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट के ड्राफ्ट को GOM की बैठक में मंज़ूरी दी गई थी और इस महीने के आखिर तक इसे जारी करने की बात निकलकर सामने आई थी।

Air India Recruitment 2019 : एयरइंडिया के केबिन क्रू में शामिल होने का मौका

 Approval For Disinvestment In Air India Is Given By Modi Governmentउस बैठक में नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) पुरी ने कहा था कि बैठक अच्छी हुई है और जल्द इसपर बयान जारी किया जाएगा। बता दें कि इससे पहले भी हरदीप सिंह पुरी (Civil Aviation Minister Hardeep Singh Puri) एयर इंडिया (Air India) के निजीकरण की बात कह चुके हैं। उन्होंने पहले कहा था कि कुछ समय से एयर इंडिया (Air India) का कर्ज बढ़ता जा रहा है, जिसे अब जारी नहीं रखा जा सकता है।

Aero India 2019 Bengaluru Live Updates : एशिया के सबसे बड़े एयर शो की शुरुआत

 Approval For Disinvestment In Air India Is Given By Modi Governmentएअर इंडिया (Air India) लंबे समय से घाटे में चल रही है. 2018-19 में 8,556.35 करोड़ रुपए का घाटा (प्रोविजनल) हुआ. एयरलाइन पर 50,000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा का कर्ज है. इसलिए सरकार एयर इंडिया  (Air India)  को बेचना चाहती है. मार्च तक बिक्री प्रक्रिया पूरी करने की योजना है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में भी उसके विनिवेश का प्रयास किया गया था, लेकिन उस समय कंपनी को खरीदने के लिए कोई खरीददार सामने नहीं आया। पिछले साल दुबारा सत्ता में आने पर पहले ही बजट में सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह एक बार फिर एयर इंडिया (Air India)  के विनिवेश का प्रयास करेगी।

Video : एयरपोर्ट पर सारा के साथ सेल्फी ले रहा था फैन और फिर…

-Mradul tripathi

Share.