VIDEOS : कुत्तों से बचने के लिए छिपा दलित, इंसानों ने ज़िंदा जलाया

0

आजकल देश में एक बात बहुत आम हो गई है। जैसे ही अखबार उठाते हैं या फिर टीवी पर समाचार देखते हैं तो मॉब लिंचिंग की एक या दो नहीं बल्कि कई घटनाएं सामने आ जाती है। सोशल मीडिया (social media) पर तो मॉब लॉन्चिंग ( mob lynching ) के वीडियो की बाढ़ सी आ गई गई है । एक के बाद एक ऐसे कई वीडियो सामने आ रहे हैं। न ही ऐसे मामलों पर रोक लग रही है और न ही अभी तक प्रशासन ने हत्यारी भीड़ से निपटने के लिए कोई सख्त कदम उठाया है।

Mob Lynching In Neemuch : मोर के शिकार के शक में भीड़ का नरसंहार

कभी शांति के लिए पहचाने जाने वाला हिन्दुस्तान अब कातिल भीड़ के लिए पहचाना जा रहा है। दुसरे देश के लोग हमारे देश में आने से भी डर रहे हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश के बाराबंकी (Barabanki Mob Lynching)  से भी ऐसा ही मामला सामने आया, जहां सड़क के कुत्तों से जान बचाने के लिए एक दलित घर में घुसा और उसे चोर समझ कर बेरहमी से पीटा गया। इतना ही नहीं भीड़ ने युवक को आग के हवाले भी कर दिया।

कुत्तों से बचा तो इंसानों ने मार डाला

18 जुलाई 2019 की रात को यहां एक दलित युवक को जिंदा जला दिया गया था। चोरी के ‘शक’ में 22 जुलाई 2019, सोमवार की सुबह लखनऊ के श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई। बताया जा रहा है कि मृतक सुजीत अपनी पत्नी को वापस घर लाने के लिए जा रहा था। जब वह राघवपुर गांव के पास पहुंचे, रास्ते में आवारा कुत्तों ने उसे घेर लिया इसके बाद वह डरकर बगल के एक घर में घुस गया। वहां मौजूद लोगों ने उसे चोर समझकर न सिर्फ मारापीटा बल्कि उस पर मिट्टी का तेल छिड़ककर आग लगा दी। इस घटना में उसकी पीठ जल गयी। उसे लखनऊ के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

https://twitter.com/Rana27389071/status/1153010973445414914?s=20

Bihar Chhapra Saran Mob Lynching Video : पशु चोरी के नाम पर भीड़ ने फिर बहाया मासूमों का खून

सोशल मीडिया पर मॉब लिंचिंग के वीडियो की बाढ़

https://twitter.com/ziddy_zoya__/status/1152564464539111424?s=20

पुलिस ने इस मामले में कार्रवाई करके कई लोगों को तो गिरफ्तार कर लिया, लेकिन क्या इस गिरफ्तारी के बाद ऐसी घटनाओं पर लगाम लग जाएगा? क्या प्रशासन को इतनी घटनाओं के बाद सख्त कदम नहीं उठाने चाहिए ? ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं, कई वीडियो सामने आ रहे हैं, जिन्हे देखकर दिल दहल जाएगा। कई मामले तो सामने आ जाते हैं और उन पर कार्रवाई भी हो जाती है,लेकिन सोशल मीडिया पर ऐसे भी कई वीडियो है, जिनके बारे में कोई जानकारी नहीं होने के कारण मामले को दबा दिया जाता है। बिना पहचान के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनकी और शायद प्रशासन का ध्यान भी नहीं गया होगा!

Jharkhand Mob Lynching : ओवैसी जिंदाबाद के नारे लगाकर रेप की धमकी

https://www.facebook.com/AmarAzadOfficial/videos/1005101486547696/

Share.