कश्मीर में अब जल्द ही दौड़ेगी मेट्रो!

0

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने (Article 370 removed from Jammu and Kashmir) के बाद देश में विपक्ष ने काफी बवाल किया था और मोदी सरकार के इस फैसले का विरोध किया था, लेकिन शायद अब सरकार के फैसले का विरोध करने वाले सभी लोगों की बोलती बंद हो जाएगी। अब सरकार जम्मू-कश्मीर में भी मेट्रो की शुरुआत करने वाली है। अब कश्मीर में भी मेट्रो का सपना साकार होगा और यह दिल्ली-मुम्बई जैसे महानगरों में शामिल होगा, जहां मेट्रो दौड़ेगी।

ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया ने कांग्रेस को कहा अलविदा!

जानकारी के अनुसार, वर्ष 2020 से श्रीनगर मेट्रो का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। मेट्रो का डीपीआर (डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट) तैयार हो चुका है, इसके लिए पीछे काफी समय से बैठके की जा रही थी। यह भी कहा जा रहा है कि श्रीनगर मेट्रो जम्मू-कश्मीर की लाइफ लाइन के जैसे काम करेगी। इसके लिए पूरा खाका तैयार किया जा चुका है। प्रोजेक्ट दो चरणों में पूरा होगा। पहले का नाम होगा कॉरिडोर-1 और दूसरे का नाम होगा कॉरिडोर-2। एक कॉरिडोर में 12 स्टेशन बनेंगे, यानि कुल मिलकर 24 स्टेशनों को इस प्रोजेक्ट के लिए साथ में लिया गया है।

बौखलाया पाक अब अभिनन्दन पर कॉमेडी मूवी बना रहा है..

5 हजार करोड़ रु  का प्रोजेक्ट

बताया जा रहा है कि जम्मू-कश्मीर में मेट्रो शुरू करने में लगभग 5 हजार करोड़ रुपये का खर्च आएगा। वहीं इस प्रोजेक्ट के लिए मेट्रो मैन ई श्रीधरन को हेड बनाया गया है। श्रीनगर के डिप्टी कमिश्नर शाहिद चौधरी ने इस बारे में बताया कि हम भविष्य का श्रीनगर तैयार कर रहे हैं। आने वाले दिनों में श्रीनगर की आबादी बढ़ेगी, जिसके लिए अब मेट्रो का जरूरत है। हम 2024 तक मेट्रो ट्रेन का परिचालन श्रीनगर में शुरू कर देंगे। इस मेट्रो प्रोजेक्ट में प्रति किलोमीटर 25 युवाओं को नौकरी मिलेगी। श्रीनगर का यह मेट्रो प्रोजेक्ट पूरा एलिवेटेड (Elevated) होगा। टोकन और स्मार्ट कार्ड का प्रयोग किया जाएगा।

शाहजहांपुर केस : बीजेपी नेता से परेशान लापता लड़की का मिला पता

रंजिता पठारे 

Share.